Advertisement
photoDetails1mpcg

Holi 2024: रायसेन के इस गांव में है अनोखी परंपरा, होलिका दहन के बाद अंगारों पर चलते हैं लोग

Holi 2024: देश भर में होली के त्योहार को लेकर काफी हर्षोल्लास है, जगह- जगह पर इस त्योहार की धूम मची है. एमपी के कई जिलों से होली से जुड़ी हुई खबरें सामने आ रही है. इसी बीच प्रदेश के रायसेन के इस गांव अनोखे तरीके से होली मनाने की खबर सामने आई है. बता दें कि यहां पर होलिका दहन के बाद लोग अंगारों पर चलते हैं. 

1/7

रायसेन जिले के सिलवानी के दो गांवों में अनोखे तरीके से होली मनाई जाती है यह परपंरा ग्राम चंद्रपुरा और महगवा में कई सालों से चली आ रही है. 

2/7

ये दो गांव जिले के सिलवानी तहसील में स्थित है. यहां पर होलिका दहन के बाद अंगारों पर चलते हैं, इसे लोग अपनी आस्था के अनुसार करते हैं. 

3/7

 

लोगों का मानना ​​है कि ऐसा करने से ग्रामीण प्राकृतिक आपदाएं और बीमारियों से दूर रहते हैं, आस्था और श्रद्धा के कारण ग्रामीण धधकते हुए अंगारों के बीच से नंगे पैर चलते हैं.

4/7

आस्था का आलम यह है कि नाबालिग बच्चों से लेकर महिलाएं,बुजुर्ग तक अंगारों पर नंगे पैर चलते हैं. आग पर चलने के बाद भी गांव का कोई व्यक्ति न तो जलता है न ही उसे कोई परेशानी होती है. 

5/7

महगवा में लगभग सौ से अधिक मकान है और इस समय यहां की आबादी लगभग एक हजार है. यहां हर साल होलिका दहन के बाद रात में ही सभी ग्रामीण धधकते हुए अंगारों के बीच से गुजरते हैं. 

6/7

जिले के मेंहगवा में पांच सौ साल से चली आ रही परंपरा आज के आधुनिक युग में भी जारी है. लोग आज भी इस परंपरा का निर्वहन करते हैं. 

7/7

इसके अलावा चंद्रपुरा गांव में भी इस तरह का आयोजन किया जाता है, जिसमें लोग अंगारों पर चलते हैं. इस गांव में ऐसी परंपरा 15 सालों से चली आ रही है.