Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2389837
photoDetails1mpcg

रक्षाबंधन पर भाई का मुंह मीठा करने अपने हाथों से बनाएं मिठाई, कलाकंद से लेकर काजूकतली तक झटपट होगी रेडी

Easy Sweets Recipe for Raksha Bandhan 2024: भाई-बहन को त्योहार रक्षाबंधन पर अब भाई को बाजार से कलर वाली मिठाई खिलाने की जरूरत नहीं है. आप घर पर ही झटपट टेस्टी-टेस्टी मिठाईयां बना सकती हैं. जानिए घर पर आसानी से बनने वाली मिठाईयों की रेसिपी- 

1/8

How To Make Tasty and Easy Sweets: इस साल 19 अगस्त को भाई-बहन का त्योहार रक्षाबंधन मनाया जाएगा. इस दिन राखी बांधने के साथ-साथ भाई-बहन दोनों एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशियां बांटते हैं. इस रक्षाबंधन आप घर पर ही केमिकल और कलर फ्री मिठाई अपने भाई के लिए बनाएं. ये खाने में बेहद स्वादिष्ट लगेंगी और झटपट रेडी भी हो जाएंगी. यानी टेस्ट के साथ-साथ हेल्थ से भी कोई कंप्रोमाइज नहीं होगा. 

 

काजूकतली

2/8
काजूकतली

काजूकतली हर किसी को पसंद होती है. इसे बनाना भी ज्यादा मुश्किल नहीं है. सबसे पहले दो कप काजू लें. इसे ग्रांडर में पीसकर छान लें. अब एक कढ़ाई में आधा कप पानी और 1 कप चीनी मिलाकर चाशनी बना लें. इसके बाद पैन में घी गर्म करें.इसमें काजू का पाउडर डालें और अच्छे से भूनने के बाद चाशनी डालें और पेस्ट गाढ़ा होने तक चलाते रहें. याद रखें की इसमें डिगले न बनें. अब इलायची पाउडर डालकर ट्रे में फैला दें और जमने के लिए रख दें. इसके बाद चांदी का वर्क चढ़ाएं और पीस काट लें.

 

कलाकंद

3/8
कलाकंद

दूध से बनने वाली कलाकंद बहुत ही स्वादिष्ट लगती है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले फुल क्रीम दूध को उबाल लें. अब गैर धीमी कर इसमें थोड़ी सी चीनी और सिरका डालें. दूध को लगातार स्लो फ्लेम पर रखें और चलाते रहें. जब दूध गाढ़ा हो जाए तो इलायची पाउडर डालें और अच्छे से मिलाएं. अब एक ट्रे में इसे फैलाकर  रूम के तापमान में ठंडा होने दें. ऊपर से ड्राई फ्रूट डालकर फ्रीज में रख दें. जब जम जाए तो इसे काट लें. 

 

गुलाब जामुन

4/8
गुलाब जामुन

गुलाब जामुन बनाने के लिए सबसे पहले खोवा को अच्छे से मैश कर लें. अब इसमें थोड़ा सा मैदा और सोडा डालकर डो तैयार करें. ध्यान रखें डो नरम हो. अब डो की बॉल्स बनाएं. कढ़ाई में घी गर्म करें और सभी बॉल्स को  सनुहरा होने तक लो फ्लेम में डीप फ्राई करें. इसके बाद चाशनी बनाएं और बॉल्स को उसमें डाल दें.   

 

जलेबी

5/8
जलेबी

अगर आपके भाई को कुरकुरी जलेबी पसंद है तो घर पर ही केसरी जलेबी बनाएं. बसे पहले मैदे और दही को एक साथ मिलाकर गाढ़ा बैटर तैयार कर लें. इसके बैटर को रात में खमीर उठने के लिए  रख दें. सुबह जब बैटर के ऊपर छाग दिखने लगे, तो चाशनी तैयार करें. इसके बाद एक गहरा पैन लें. इसमें तेल या घी डालकर गर्म कर लें. जलेबी बैग में बैटर डालें और छोटा छेद कर बैटर को गोल-गोल गर्म तेल में डालें. इसे मीडियम आंच पर पकाएं और पलटें. इसके बाद चाशनी में डूबो दें. 

 

बर्फी

6/8
बर्फी

इस रक्षाबंधन आप भाई के लिए घर पर ही टेस्टी पनीर बर्फी बना सकती हैं. सबसे पहले 250 ग्राम पनीर लें. इसमें आधा कप कन्डेन्स्ड मिल्क, एक छोटी चम्मच इलायची पाउडर और चार पिसे हुए बादाम मिला लें. सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद एक बाउल में इस मिश्रण को डालकर करीब 15 मिनट के लिए स्टीम करें. इसके बाद इसे करीब एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. अब इसके टुकड़े काट लीजिए. 

 

खीर

7/8
खीर

खीर बनाने के लिए सबसे पहले चावल को पानी में भीगो दें. 15 मिनट बाद पानी निकालकर अलग करें और चावल को बारीक पीस लें. अब घी गर्म करें और चावल को भूंजे. इसमें दूध डालें और अच्छे से उबालें. जब दूध गाढ़ा हो जाए तो इसमें शक्कर डालें. इसके बाद अच्छे से चलाते हुए मिलाएं. जब शक्कर पिघल जाए तो ड्राई फ्रूट्स डाल दें. 

 

लड्डू

8/8
लड्डू

आप घर में बूंदी या बेसन के लड्डू बना सकती हैं. इसे बनाना आसान है और ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है.