Advertisement
photoDetails1mpcg

Sanatan Dharma Science: सनातन की मान्यताओं के पीछे है बड़ा विज्ञान, ये रोचक जानकारी कर देंगी हैरान

Sanatan Dharma Science: भारत में बड़ी आबादी सनातन धर्म को मानने वाली है. इनकी अपनी कई मान्यताएं और परंपराएं है. कई लोग इन्हें कोई अंधविश्वास कहते हैं. लेकिन, इनके पीछे विज्ञान के बड़े कारण होते हैं. आज हम आपको इन्ही के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

सनातन मान्यताओं के पीछे का विज्ञान

1/10
सनातन मान्यताओं के पीछे का विज्ञान

सनातन यानी हिंदू धर्म को मानने वाले लोग कई परंपराओं और मान्यताओं को मानते हैं. लेकिन, कई बार लोग इन्हें टोटके और अंधविश्वास कह देते हैं. हालांकि, पीछे कई वैज्ञानिक कारण होते हैं. आज हम आपको इन्हीं के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं.

सनातन मान्यताओं के पीछे का विज्ञान

2/10
सनातन मान्यताओं के पीछे का विज्ञान

बहुत से लोग रात में नाखून न काटने, जमीन पर बैठकर खाना खाने के साथ ही मंदिर में घंटे के बजने के पीछे के कारण को नहीं जानते. इनके पीछे हमारे पूर्वजों ने गहन चिंतन और रिसर्च किया है. तब जाकर ये परंपराएं बनी है. आइए इन्हीं में से कुछ परंपराओं के बारे में जानते हैं.

जानें कुछ परंपराएं

3/10
जानें कुछ परंपराएं
रात में नाखून न काटना जमीन पर बैठकर खाना नींबू-मिर्ची लगाना मंदिर में घंटी बजाना घर से दही खाकर निकलना ग्रहण में घर से बाहर नहीं निकलना

रात में नाखून न काटना

4/10
रात में नाखून न काटना

आपको भी हमेशा बड़ो ने रात में नाखून काटने से रोका होगा. इसके पीछे उन्होंने भाग्य को कारण बताया होगा. इसका लॉजिक ये है कि पहले के जमाने में रात के समय प्रकाश की व्यवस्था नहीं होती थी. ऐसे में आपके चोटिल होने का खतरा बढ़ जाता है. इसके साथ ही रात में इलाज जुटाना भी थोड़ा मिश्किल होता है.

जमीन पर बैठकर खाना

5/10
जमीन पर बैठकर खाना

आप को भी कभी न कभी किसी ने कहा होगा की जमीन पर बैठकर खाओ. इसके पीछे का कारण कुछ ऐसा है कि जमीन पर बैठकर खाना खाने से पाचन क्रिया अच्छी होती है और खाना आसानी से पचता है. हालांकि, लोग इसे मानने से इंकार इस लिए कर देते हैं की हमें इसके पीछे का कारण नहीं बताया गया और इसे मात्र धर्म से जोड़ा गया.

नींबू-मिर्ची लगाना

6/10
नींबू-मिर्ची लगाना

माना जाता है कि नींबू मिर्ची दरवाजे पर लटकाने से बुरी नजर नहीं लगती और नकारात्मक ऊर्जाएं दूर रहती है. हालांकि, साइंस के लॉजिक की माने तो नींबू मिर्ची में सायट्रिक एसिड होता है, जिससे कीड़े-मकौड़े घर के भीतर प्रवेश नहीं करते हैं और कई तरह की बीमारियों से बचे रहते हैं.

मंदिर में घंटी बजाना

7/10
मंदिर में घंटी बजाना

मंदिर में घंटी बजाना हिंदू धर्म के परंपरा का अभिन्न अंग है. इसके पीछे साइंस का लॉजिक है कि मंदिर में लगी तांबे या पीतल की घंटी बजाने से निकलने वाली ध्वनि आसपास के सूक्ष्म बैक्टीरिया का खत्म कर देते है. इससे शरीर की 7 इंद्रियां एक्टिव हो जाती हैं.

घर से दही खाकर निकलना

8/10
घर से दही खाकर निकलना

अक्सर हमारे घर के बड़े घर से निकलने से पहले हमें दही खिलाते हैं और कहते हैं कि इससे काम शुभ और अच्छा होगा. इसके पीछे का कारण ये है कि दही चीनी खाकर निकलने से पेट ठंडा रहता है और दही चीनी से शरीर में ग्लूकोज बनाए रखने में मदद मिलती है. ऐसे में रास्ते में आपकी तबीयत नहीं बिगड़ती.

ग्रहण में घर से बाहर नहीं निकलना

9/10
ग्रहण में घर से बाहर नहीं निकलना

कभी न कभी आपको भी लोगों ने ग्रहण के समय घर से निकलने से रोका होगा. ऐसा इसलिए की ग्रहण के दौरान घर से बाहर निकलने पर सूर्य की रोशनी से त्वचा रोग हो सकते हैं और ग्रहण को देखने से आंखों को भी नुकसान हो सकता है.

सनातन मान्यताओं के पीछे का विज्ञान

10/10
सनातन मान्यताओं के पीछे का विज्ञान

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी विभिन्न माध्यमों से एकत्रित करके लिखी गई है. Zee Media इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं करता. अधिक जानकारी के लिए आप किसी विज्ञान के जानकार या फिर ज्योतिष से सलाह ले सकते हैं.