Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1791240
photoDetails1mpcg

Sawan Pradosh Vrat: सावन के दूसरे प्रदोष व्रत का बड़ा महत्व! जानिए इस बार कब रखा जाएगा?

Pradosh Vrat 2023: आप तो जानते ही हैं कि सावन के महीने का कितना धार्मिक महत्व है. इस महीने में भगवान की कृपा से सभी परेशानियां खत्म हो जाती हैं. बता दें कि प्रदोष व्रत में आप भगवान शंकर की विशेष पूजा कर सकते हैं, तो आइए आपको बताते हैं कि सावन का दूसरा प्रदोष व्रत कब रखा जाएगा, शुभ मुहूर्त और महत्व...

सावन का बहुत धार्मिक महत्व है

1/6
सावन का बहुत धार्मिक महत्व है

बता दें कि सावन का महीना हिंदू संस्कृति में अपने धार्मिक महत्व के लिए बहुत पूजनीय है.

 

सावन प्रदोष व्रत से संकटों से मुक्ति

2/6
सावन प्रदोष व्रत से संकटों से मुक्ति

माना जाता है कि सावन प्रदोष व्रत रखने और इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से जीवन की सभी परेशानियों का अंत होता है.

 

व्रत की तिथि और समय

3/6
 व्रत की तिथि और समय

हिंदू पंचांग के अनुसार, प्रदोष व्रत सावन माह के शुक्ल पक्ष की तेरहवीं तिथि त्रयोदशी को रखा जाएगा. इस साल यह व्रत 30 जुलाई को सुबह 10.34 बजे से 31 जुलाई को सुबह 7.19 बजे के बीच है. बता दें कि महीने का दूसरा प्रदोष व्रत 30 जुलाई, रविवार को प्रदोष काल में शाम 7 बजकर 14 मिनट से रात 9 बजकर 29 मिनट तक है.

प्रदोष व्रत का महत्व

4/6
प्रदोष व्रत का महत्व

रविवार को पड़ने वाले प्रदोष व्रत को रवि प्रदोष के नाम से जाना जाता है. माना जाता है कि इस विशेष व्रत को रखने और भगवान शिव की पूजा करने से घर-परिवार में खुशियां आने के साथ-साथ भय और बीमारी से मुक्ति मिलती है. माना जाता है कि इस दिन महादेव का जलाभिषेक करने से सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है.

प्रदोष व्रत के दौरान पूजा का सर्वोत्तम समय

5/6
प्रदोष व्रत के दौरान पूजा का सर्वोत्तम समय

प्रदोष व्रत के दौरान पूजा के लिए सूर्यास्त से ठीक पहले गोधूलि काल को सबसे शुभ समय माना जाता है. भक्तों को सलाह दी जाती है कि वे सूर्यास्त से पहले स्नान करें और फिर प्रारंभिक पूजा करें, जिसमें भगवान शंकर, माता पार्वती, भगवान गणेश, भगवान कार्तिकेय और नंदी की पूजा करना शामिल है. अनुष्ठानों में पानी से भरे कमल से बने कलश का आह्वान करना शामिल है, जिसे दूर्वा (पवित्र घास) पर रखा जाता है. अनुष्ठानों के बाद, भक्त अक्सर प्रदोष कथा या शिव पुराण की पवित्र कहानियां सुनते हैं.

6/6