Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1765901
photoDetails1mpcg

Side Effects Of Baingan: इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए बैंगन,सेहत को पड़ सकता है भारी नुकसान

Brinjal Side Effects: बैंगन की सब्जी कई लोगों को काफी पसंद होती है. बैंगन सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन कई ऐसी बीमारियां हैं, जिनके मरीजों को भूलकर भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए. आज हम किन लोगों को बैंगन नहीं खाना चाहिए ये बताने जा रहे हैं.

 

1/8

Baigan Ke Nuksan: बैंगन खाना कई लोगों के लिए अच्छा होता है तो वहीं कई लोगों के लिए ये नुकसानदायक होता है. बैंगन खाने के कई फायदे बताए गए हैं. ठंड के दिनों में इसके सेवन से वेट लॉस में मदद मिलती है. लेकिन इसका सेवन हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होता है.

 

ये लोग न करें बैंगन का सेवन

2/8
ये लोग न करें बैंगन का सेवन

जिन लोगों के पेट में पथरी या स्टोन है, उन्हें भूलकर भी बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि बैंगन में ऑक्सलेट नाम का तत्व पाया जाता है, जिसकी वजह से पथरी की समस्या और बढ़ जाती है.

 

3/8

जिन लोगों के शरीर में खूब की कमी होती है, उन्हें भी बैंगन नहीं खाना चाहिए. इसका सेवन बॉडी में आयरन की कमी को और बढ़ाता है. 

 

4/8

यदि आपके शरीर में किसी भी तरह की एलर्जी है तो ऐसे व्यक्ति को भी बैंगन खाने से परहेज करना चाहिए. क्योंकि बैंगन में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो एलर्जी की समस्या को और बढ़ा देते हैं. इसलिए इसे खाने से बचना चाहिए.

 

5/8

जिन लोगों को पाचन संबंधित समस्या है, उन्हें भी बैंगन खाने से बचना चाहिए. यदि आपको गैस या पेट दर्द की समस्या है और आप बैंगन खा रहे है तो ऐसा करने से पेट की दिक्कत बढ़ सकती है.

 

6/8

आंखों में जलन वाले लोगों को भी बैंगन खाने से बचना चाहिए. इसके चलते उनकी आंखों में दर्द, सूजन और जलन की समस्या बढ़ सकती है. इसलिए डॉक्टर भी आंखों के मरीजों को बैंगन खाने से मना करते हैं.

 

7/8

डिप्रेशन की दवा ले रहे मरीजों को भी बैगन खाने से से बचना चाहिए, क्योंकि इसे खाने से आपकी दवा का असर कम हो सकता है. 

 

8/8