Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2445573
photoDetails1mpcg

शिव भक्तों के लिए खास दिन, कब है मासिक शिवरात्रि? जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Masik Shivratri 2024: मासिक शिवरात्रि हर महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाई जाती है. यह व्रत भगवान शिव को समर्पित है. अविवाहित महिलाएं विवाह के लिए और विवाहित महिलाएं सुखी जीवन के लिए यह व्रत रखती हैं. आइए जानते हैं इस बार आश्विन मासिक शिवरात्रि 2024 कब है.

1/7

मासिक शिवरात्रि हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो हर महीने की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है. इस दिन भगवान शिव की पूजा की जाती है. आइए एस्ट्रोलॉजर डॉ.रुचिका अरोड़ा से जानते हैं कि इस बार आश्विन मास में किस दिन मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाएगा. 

2/7

मान्यता है कि इस व्रत को करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. इस दिन भगवान शिव रात्रि के समय शिवलिंग में निवास करते हैं. कहा जाता है कि इस रात शिवलिंग को छूने मात्र से ही सभी कष्ट दूर हो जाते हैं.

कब है मासिक शिवरात्रि?

3/7
कब है मासिक शिवरात्रि?

हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार आश्विन मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 30 सितंबर को शाम 07:06 बजे से लग रही है, जो अगले दिन 01 अक्टूबर को रात 09:39 बजे समाप्त होगी. ऐसे में उदयातिथि के आधार पर आश्विन मास की शिवरात्रि का व्रत 30 सितंबर 2024 को रखा जाएगा.

पूजा का मुहूर्त

4/7
पूजा का मुहूर्त

बता दें कि मासिक शिवरात्रि का व्रत निशा काल में पूजन करना लाभकारी होता है. भगवान शिव की पूजा का शुभ मुहूर्त 30 सितंबर 2024 को रात 11:47 बजे से अगले दिन 1 अक्टूबर 2024 को सुबह 12:35 बजे तक है.

पूजा विधि

5/7
पूजा विधि

सबसे पहले मासिक शिवरात्रि के दिन सुबह जल्दी उठें. स्नान करके साफ कपड़े पहनें. इसके बाद घर और मंदिर में गंगाजल छिड़कें.

6/7

अब घर के मंदिर में एक चौकी रखकर उस पर लाल कपड़ा बिछाएं और भगवान शिव की मूर्ति स्थापित करें. भगवान शिव का जलाभिषेक करें और उन्हें बेलपत्र, फल, फूल और मिठाई चढ़ाएं.

7/7

अंत में आरती करके पूजा का समापन करें. भगवान शिव के मंत्रों का जाप करते हुए पूजा करें. इससे भगवान शिव प्रसन्न होंगे .