Advertisement
photoDetails1mpcg

Winter Allergies Cure: सर्दियों में बढ़ जाती है एलर्जी की समस्या, इन 10 उपायों से होगा बचाव

Winter Allergies Cure: ठंड में एलर्जी की समस्या बढ़ने लगती है. काफी ज्यादा लोग इससे परेशान होते हैं और डॉक्टरों के चक्कर काटते रहते हैं. ऐसे में आज हम आपको सर्दी की एलर्जी से बचने के 10 उपाय के बारे में बता रहे हैं. जो आपको राहत दिलाने के काफी काम आ सकते हैं.

1/11
इन 10 उपायों से होगा बचाव

हम यहां आपको सर्दियों में होने वाली एलर्जी से बचने के लिए 10 उपाय बता रहे हैं. जिन्हें अपनाने से आपको काफी हद तक आराम मिलेगा. ठंड ही नहीं सामान्य तौर पर भी इन उपायों को फॉलो कर आप एलर्जी में काफी हद तक आराम पा सकते हैं. तो आइये जानते हैं उपाय...

2/11

धूल मिट्टी या फिर धुएं से एलर्जी है तो आप जरूरी न होने पर घर से कम ही निकले. अगर निकलना ही पड़ता है तो नाक में रुमाल या मास्क पहनकर निकले.

3/11

साफ-सफाई के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें. इससे आपके नाक में किसी तरह की डस्ट नहीं जा पाएंगे. खिड़कियों में महीन जाली लगाएं.

4/11

ठंड के मौसम में अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखें. मौसमी फल, हरी सब्जी, गाजर आदि खाते रहें. इसके साथ पानी में कोई कमी न करें.

5/11

त्वचा को एलर्जी से बचाने के लिए रात में सोने से पहले मॉइश्चराइजर लगाएं. इससे नमी बनी रहेगी. कोशिश करें के सिर से ढ़ंककर सोएं.

6/11

कपड़ो जैसे चादर, पर्दे, कालीन को नमी से बचाकर रखें. इन्हें धूप में जरूर सुखाएं. इससे इनमें वैक्टीरिया नहीं पनप पाएंगे.

7/11

पालतू जानवरों से एलर्जी की समस्या बढ़ जाती है. कोशिश करें की उनसे नजदीकी कम करें और अगर उन्हें भी एलर्जी है तो उन्हें घर से बाहर रखें.

8/11

सर्दी में धूप में बैठें. इससे आपको गर्मी के साथ-साथ खुली हवा व सूरज की किरणों से विटमिन डी भी मिलता रहेगी.

9/11

घर को हमेशा बंद न रखें. इससे घर में नमी आ जाएगी और बैक्टीरिया पनपने लगेंगे. दरवाजे खुले रखने से घर हवादार होगा और नमी नहीं जमेगी.

10/11

काढ़ा और अदरक, हल्दी, तुलसी, सोंठ, दालचीनी वाली चाय पीते रहें. ये आपके शरीर को गर्म रखने के साथ संक्रमण से भी बताएंगी.

11/11

Disclaimer: इस लेख को सामान्य जानकारी और घरेलू नुस्खों के आधार पर लिखा गया है. यह किसी तरह की डॉक्टरी सलाह नहीं है. zee media इसके पायदों की पुष्टि नहीं करता है. समस्या बढ़ने पर आप इस संबंध में आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं.