PM Kisan Samman Nidhi: इस बार खाते में आएंगे 4000, मध्य प्रदेश में किसे होगा लाभ, किसे लौटानी होगी राशि, यहां जानें
Advertisement

PM Kisan Samman Nidhi: इस बार खाते में आएंगे 4000, मध्य प्रदेश में किसे होगा लाभ, किसे लौटानी होगी राशि, यहां जानें

अगर किसान पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के लिए गलत जानकारी भर रहा है तो उसका रजिस्ट्रेशन कैंसिल हो जाएगा. किसी ने गलत दस्तावेज लगाए हैं तो उसे भी नुकसान झेलना पड़ेगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की तरफ से छोटे और मझौले किसानों को वित्तीय राहत देने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई. इस योजना के तहत किसानों के खातों में हर साल 6000 रुपए भेजे जाते हैं. ये राशि दो-दो हजार करके तीन बार में दी जाती है. अब तक इस योजना के तहत किसानों को 9 किस्तें भेजी जा चुकी हैं. अब 10वीं किस्त भेजी जानी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले महीने 15 दिसंबर तक सरकार किसानों के बैंक खातों में दो हजार रूपये की 10वीं किस्त भेजी जा सकती है. हालांकि कुछ किसानों के खाते में 4000 रुपये आएंगे

किसे मिलेगी डबल किस्त?
मोदी सरकार यूपी-पंजाब समेत कई राज्यों में चुनावों से पहले किसानों को डबल किस्त का तोहफा दे चुकी है. ऐसी चर्चा है कि इन चुनावों का फायदा राज्य के किसानों को मिल सकता है और यहां के किसानों को 2000 की जगह 4000 रुपए किस्त के तौर पर मिलेंगे. हालांकि सरकार की ओर से ऐसी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

किसे लौटानी पड़ेगी राशि?
अगर किसान पीएम किसान योजना के लिए गलत जानकारी भर रहा है तो उसका रजिस्ट्रेशन कैंसिल हो जाएगा. किसी ने गलत दस्तावेज लगाए हैं तो उसे भी नुकसान झेलना पड़ेगा. ऐसी स्थिति में स्कीम के तहत खाते में ट्रांस्फर की गई राशि वापस ले ली जाएगी.

सरसों की खेती से किसान कर सकते हैं बंपर कमाई, जानिए किन बातों का रखना होगा ध्यान?

किसे नहीं मिलेगा लाभ?
अगर किसान दूसरे के खेतों पर काम करते हैं, ऐसे कृषक इस योजना के पात्र नहीं होते. अगर कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत पिता या घर के किसी अन्य सदस्य के नाम पर है. तब भी योजना का लाभ नहीं मिलता.  सरकारी कर्मचारी, रिटायर्ड व्यक्ति, रजिस्टर्ड डॉक्टर, वकील, सीए और मंत्री भी पीएम किसान योजना का लाभ नहीं उठा सकते.

किसानों ने सिंचाई के लिए किया इस तकनीक का इस्तेमाल, पहाड़ों में भी लहलहा उठी फसलें

लाभार्थी किसान किस्त की जांच कैसे करें?
1. सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
2. 'किसान कॉर्नर सेक्शन' पर क्लिक करें.
3. Beneficiary Status विकल्प पर जाएं.
4. किसान अपने आवेदन की स्थिति, अपना नाम और बैंक खाते में जमा की गई राशि की जांच कर सकते हैं.
5. मोबाइल नंबर और आधार नंबर डालें.
6. Get Data पर क्लिक करें. 

WATCH LIVE TV

Trending news