MP के ये आठ शहर हवाई सेवा से जुड़ेंगे, ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य होगा मध्य प्रदेश
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2289784

MP के ये आठ शहर हवाई सेवा से जुड़ेंगे, ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य होगा मध्य प्रदेश

PM Shri Paryatan Vayu Seva: मध्य प्रदेश में 13 जून से नई शुरुआत होने वाली है, प्रदेश के आठ शहर हवाई सेवा से जुड़ने वाले हैं. 

एमपी में शुरू होगी पर्यटन हवाई सेवा

MP Tourism: मध्य प्रदेश में 13 जून से पर्यटन हवाई सेवा की शुरुआत होने वाली है, मध्य प्रदेश यह प्रयोग करने वाला देश का पहला राज्य होगा. 'पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा' योजना के जरिए पर्यटन से जुड़े आठ शहरों में हवाई सेवा शुरू होगी. सीएम मोहन यादव 13 जून को हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत करेंगे. पहला प्लेन भोपाल-जबलपुर-रीवा-सिंगरौली के बीच चलेगी. जिसे सीएम मोहन यादव हरी झंडी दिखाएंगे. वहीं पर्यटन हवाई सेवा शुरू होने से अब पर्यटन स्थलों पर आने जाने में पर्यटकों  को आसानी होगी. बताया जा रहा है कि 6 सीटर एयरक्राफ्ट इन आठ शहरों को बीच उड़ान भरेंगे. 

इन शहरों से होगी शुरुआत

  • भोपाल
  • इंदौर
  • जबलपुर
  • रीवा
  • उज्जैन
  • ग्वालियर 
  • सिंगरौली 
  • खजुराहो 

इन आठ शहरों को बीच  6 सीटर वाले दो एयरक्राफ्ट प्लेन उड़ान भरेंगे. पीएम श्री हवाई पर्यटन सेवा के तहत कल मंत्रालय से ऑनलाइन बुकिंग सेवा शुरू कर दी गई है. जहां पर्यटक फ्लायओला वेबसाइट के जरिए इन आठ शहरों में से कही भी आने जाने के लिए बुकिंग कर सकते हैं. पर्यटन मंत्रालय का कहना है कि पर्यटन शहरों के बीच में  संचार को बेहतर और सुगम बनाने के लिए यह नवाचार उपयोगी साबित हो सकता है. क्योंकि इससे पर्यटन के साथ-साथ उद्योग, व्यापार, स्वास्थ्य, शिक्षा के क्षेत्र में भी प्रदेश को फायदा होगा. 

ये भी पढ़ेंः CGPSC मेंस परीक्षा की तारीख में नहीं होगा कोई बदलाव! इस दिन से शुरू होंगे एग्जाम

वंदे भारत जितना रहेगा किराया 

पहला प्लेन भोपाल-जबलपुर-रीवा-सिंगरौली के बीच चलेगी, इसके बाद 15 जून को ग्वालियर और 16 जून को उज्जैन से हवाई यात्रा की शुरुआत की जाएगी. धीरे-धीरे सभी आठों शहरों से शुरुआत हो जाएगी. खास बात यह है कि एयर टैक्सी सेवा का किराया भी ज्यादा नहीं रहेगा, इन सभी एयर टैक्सियों का किराया 50 प्रतिशत के आसपास ही रहेगा. पर्यटन के क्षेत्र में इस तरह का प्रयोग करने वाला मध्य प्रदेश पहला राज्य बनने जा रहा है. 

बता दें कि बीते कुछ सालों में मध्य प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की भीड़ बढ़ी है. 2023 में मध्य प्रदेश में रिकॉर्ड 11 करोड़ से भी ज्यादा पर्यटक पहुंचे हैं. जिनमें सबसे ज्यादा पर्यटक उज्जैन में पहुंचे हैं. ऐसे में पर्यटन के क्षेत्र में लगातार नए प्रयोग किए जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ेंः सिंधिया की खाली राज्यसभा सीट पर ये दिग्गज हैं दावेदार, अमित शाह ने इस नेता के दिए थे संकेत

Trending news