अब MP में धर्मांतरण को लेकर मारपीट, चर्च जाने से मना किया तो युवक का तोड़ा हाथ
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1521413

अब MP में धर्मांतरण को लेकर मारपीट, चर्च जाने से मना किया तो युवक का तोड़ा हाथ

Religion Conversion Case Raysen: रायसेन में एक युवक ने हिंदू धर्म में वापसी कर ली और चर्च जाना छोड़ दिया. जिस पर ईसाइ मिशनरी के कुछ लोगों ने दबाव बनाया और उसके परिवार के साथ मारपीट की.

प्रतिकात्मक तस्वीर

राज किशोर सोनी/रायसेनः मध्य प्रदेश में धर्म परिवर्तन का मामला कम होने का नाम नहीं ले रहा है. वहीं रायसेन जिले के भोजपुर विधानसभा के तहसील सुल्तानपुर के सालेगढ़ में एक बार फिर धर्म परिवर्तन ( Religion conversion case ) कराने का मामला सामने आया है. जहां पीड़ित परिवार पर धर्म परिवर्तन कराने के लिए दबाव बनाया गया.  इतना ही नहीं जब परिजनों ने इससे इंकार किया तो उनका हाथ तोड़ दिया. मामले की जानकारी लगते ही बाल संरक्षण आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो सालेगढ़ पहुंचे. फिलहाल आरोपियों पर मामला दर्ज कर लिया गया है.

जानिए पूरा मामला
दरअसल रायसेन जिले की सुल्तानपुर तहसील के आदिवासी बाहुल्य ग्राम सालेगढ़ में धर्म परिवर्तन कराने का मामला देखने को मिला. जहां एक परिवार को ईसाई मिशनरी द्वारा धर्म परिवर्तन करा दिया गया था. साथ ही बच्चों के नाम भी बदल दिए गए थे. लेकिन जब उस व्यक्ति ने हिंदू धर्म में अपनी वापसी कर ली और चर्च जाना छोड़ दिया तो ईसाई मिशनरी के कुछ लोगों ने उस पर दबाव बनाया. फिर भी वह नहीं माना तो उससे और उसके परिवार के साथ मारपीट कर दी. जिससे उसका हाथ टूट गया. जब पीड़ित परिवार द्वारा इसकी शिकायत सुल्तानपुर थाने में की गई तो थाने में केस दर्ज नहीं किया गया.

3 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज
इसकी सूचना जब बाल संरक्षण आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो को लगी तो प्रियंक कानूनगो ने सुल्तानपुर आकर पीड़ित परिवार से मुलाकात की. उन्होंने बाल कल्याण समिति के समक्ष परिवार के बयान भी कराए. साथ ही पुलिस के माध्यम से पीड़ित परिवार को सुल्तानपुर थाने बुलवाया और पीड़ित परिवार के बयान दर्ज करवाए. बयान दर्ज होने के बाद पीड़ित परिवार की शिकायत पर 3 लोगों के खिलाफ धर्म परिवर्तन की धाराओं के साथ मामला दर्ज किया गया.

बीते दिनों चर्च में हुआ था तोड़-फोड़
गौरतलब है कि बीते दिनों छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में दो समुदाओं के बीच हुए विवाद में ईसाई धर्म के पवित्र धर्म स्थल चर्च में तोड़-फोड़ की गई थी. यह मामला इतना बढ़ गया कि तोड़फोड़ को रोकने गए नारायणपुर एसपी सदानंद घायल हो गए थे. 

ये भी पढ़ेंः MP के व्यापारी को आया वॉइस मैसेज, बोला-मैंने मारी थी सिद्धू मूसेवाला को 6 गोलियां, अब तुम्हारी बारी

Trending news