महाशिवरात्रि पर रीवा में बनेगा एशिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, भक्तों के लिए बनेगी 5100 किलो खिचड़ी, बंटेगा महाप्रसाद
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1575791

महाशिवरात्रि पर रीवा में बनेगा एशिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, भक्तों के लिए बनेगी 5100 किलो खिचड़ी, बंटेगा महाप्रसाद

रीवा के पचमठा मंदिर में महाशिवरात्रि के पर्व पर विशाल भंडारे का आयोजन किया जा रहा है. इसमें 1100 किलो की कड़ाहा में 5100 किलोग्राम महाप्रसाद बनाया जा रहा है. इसकी कवरेज करने के लिए एशिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की टीम को बुलाया गया है. 

महाशिवरात्रि पर रीवा में बनेगा एशिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, भक्तों के लिए बनेगी 5100 किलो खिचड़ी, बंटेगा महाप्रसाद

अजय मिश्रा/रीवा: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के रीवा (Rewa) जिले में महाशिवरात्रि (Mahashivaratri) के पर्व पर पिछले कई सालों से किचड़ी बनाने की परंपरा चली आ रही है. लेकिन इस बार महाशिवरात्रि के पर्व पर आयोजक समिति द्वारा बड़े पैमाने पर खिचड़ी बनाकर वर्ल्ड रिकार्ड बनाने की तैयारी है. 

बता दें कि रीवा के पचमठा आश्रम (Pachmatha Ashram) में महाशिवरात्रि यानी कि कल के दिन विशाल भंडारे का आयोजन किया जा रहा है. जिसकी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. भंडारे में 1100 किलो के कड़ाहे में 51 सौ किलोग्राम खिचड़ी बनेगी और यह महाप्रसाद करीब 51 हजार श्रद्धालु ग्रहण करेंगे. देश दुनिया के सबसे बड़े खिचढ़ी महाप्रसाद को कवरेज करने के लिए एशिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम को रीवा बुलाया गया है.

क्या धीरेंद्र शास्त्री के चमत्कार देख मौलाना शाहबुद्दीन बोले- बागेश्वर धाम में न जाएं मुसलमान? जानिए कारण

कार्यक्रम का भव्य आयोजन
रीवा में 18 फरवरी यानी कि कल होने जा रहे कार्यक्रम को लेकर आयोजन मंडल के पदाधिकारी व कार्यकर्ता भव्य अयोजन बनाने के लिए दिन-रात मशक्कत कर रहे हैं. इतनी बड़ी कढ़ाही के लिए भक्ति तैयार की जा चुकी है. मंदिर परिसर में रंग रोगन व्यवस्था सफाई के साथ आश्रम तक जाने के लिए सड़क व आकर्षक गेट बनाया गया है. रीवा में पहली बार एक ही कड़ाहे में 5100 किलो खिचड़ी बनेगी.

इसके पहले का रिकॉर्ड 3000 किलो का है
रीवा में महाशिवरात्रि के दिन वितरण होने वाले महाप्रसाद पर खिचड़ी का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनेगा. मंदिर परिसर में डोम पंडाल लगाया गया है. इसके बीच में मंच बनाया गया है. एक तरफ प्रसाद बनेगा दूसरी तरफ भंडारा का आयोजन किया जाएगा. 11 सौ किलोग्राम वाले कड़ाहे के अंदर 51 सौ किलोग्राम खिचड़ी यानी कि महाप्रसाद बनेगा. जिसमें 4 हजार लीटर पानी और 11 सौ किलो खिचड़ी की सामग्री होगी. 600 किलो चावल 300 किलो दाल 100 किलो देसी घी और 100 किलोग्राम हरी सब्जी डाली जाएगी.

महाशिवरात्रि के पर्व पर शिव बारात निकालेगी
शहर में कल महाशिवरात्रि को लेकर शिव बारात निकाली जाएगी. जहां शहर के अलग-अलग जगहों पर श्रद्धालु जगह-जगह पर शिव बारात का स्वागत करेंगे. यह बारात लगभग 2 किलोमीटर की होगी. रीवा में महाशिवरात्रि को लेकर आयोजन समिति ने बताया कि महाशिवरात्रि को लेकर हम 3 महीने से तैयारी कर रहे हैं और इस पर हमारे सहयोगी और कार्यकर्ताओं ने दिन-रात मेहनत कर इस आयोजन को भव्य आयोजन बनाने में सहायता की है.

एशिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड भंडारे पर नजर रखेगी
शिव बारात आयोजन समिति के अध्यक्ष मनीष गुप्ता ने बताया कि देश में पहली बार 11 सौ क्विंटल वजनी कड़ाहे में 51 सौ क्विंटल की खिचड़ी बन रही है. इसके लिए एशिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम 18 फरवरी को रीवा के पचमठा आश्रम आ रही है. यह टीम महा प्रसाद बनाने से लेकर वितरण तक की गतिविधियों पर नजर रखेगी.

Trending news