Drumstick Benefits: सहजन को डाइट में शामिल करने से पुरुषों को होता है बहुत लाभ, जानिए चमत्कारी फायदे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1211388

Drumstick Benefits: सहजन को डाइट में शामिल करने से पुरुषों को होता है बहुत लाभ, जानिए चमत्कारी फायदे

Drumstick Benefits:सहजन की सब्जी पुरुषों के लिए भी बहुत अच्छी है. ये पुरुष के प्रोस्टेट हेल्‍थ में सुधार करने में मदद करती है और टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ाने के लिए फायदेमंद हो सकती है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Drumstick Benefits: सहजन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है. सहजन का सेवन करने से आपको कई तरह की बीमारियों से राहत मिलती है क्योंकि यह सब्जी विटामिन और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इस सब्जी को बहुत से लोग बनाते और खाते हैं. बता दें कि कहीं-कहीं इसे मुनगा के नाम से भी जाना जाता है और इस सब्‍जी का आयुर्विज्ञान के साथ-साथ मेडिकल साइंस में भी बहुत महत्व है.

बता दें कि सहजन की सबसे बड़ी विशेषता ये है कि इसे उगाने के लिए बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है. गौरतलब है कि सहजन खाने के कई फायदे हैं. ये सब्जी पुरुषों के लिए भी बहुत अच्छी है. सहजन पुरुष के प्रोस्टेट हेल्‍थ में सुधार करने में मदद करती है और ये कामेच्छा में सुधार और टेस्टोस्टेरोन के लेवल को बढ़ाने के लिए फायदेमंद हो सकती है. 

गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद 
कई विशेषज्ञों के अनुसार सहजन के पत्ते गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. हमारे बुजुर्ग पुराने समय से ही गर्भवती महिलाओं को प्रेग्नेंसी के समय सहजन के गर्म पत्ते घी के साथ दे रहे हैं. बता दें कि इसके सेवन से गर्भवती महिलाओं में दूध की कमी नहीं होती है. साथ ही उनका बच्चा भी काफी स्वस्थ रहता है. बता दें कि सहजन की पत्तियों में कैल्शियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. 

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करती है
हमारे दिल के लिए भी ये सब्जी बहुत ज्‍यादा फायदेमंद होती है. साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करती है. बता दें कि सहजन आपके दिल की सेहत के लिए काफी लाभकारी साबित हो सकती है. सहजन में ब्लड शुगर प्रेशर लेवल को कम करने की भी क्षमता होती है. गौरतलब है कि शुगर लेवल को कम होने से दिल को बहुत फायदा होता है. बता दें कि अपने दिल को बनाए रखना बहुत जरूरी है क्योंकि दुनिया में ज्यादातर लोगों की मौत इसी बीमारी से होती है. 

पेट से जुड़ी समस्या नहीं होगी
सहजन के फूल या सब्जी का रस पेट दर्द या पेट संबंधित गैस, अपच और कब्ज की समस्या को खत्म करने के लिए बहुत अच्छा है. इसलिए गर्मी के मौसम में पेट से जुड़ी समस्या का सामना न करने के लिए आपको इस सब्जी के जूस का सेवन करना चाहिए. बता दें कि आप इसे दाल के साथ भी खा सकते हैं.

Clove Oil Benefits: लौंग का तेल है लाजवाब, इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

कान का दर्द होगा दूर
अगर आपके कान में समस्या है तो आप इस जादुई सब्जी को जरूर आजमाएं क्योंकि कई विशेषज्ञों के अनुसार सहजन कान के दर्द को दूर करने में भी बहुत उपयोगी है. बता दें कि सहजन की ताजी पत्तियों को तोड़कर इसके रस की कुछ बूंदों को कान में डालने से बहुत आराम मिलता है. 

सहजन आंखों के लिए भी होती है अच्छी
आजकल लोग मोबाइल फोन, कंप्यूटर, लैपटॉप जैसे इलेट्रिक एप्लिकेशन को बहुत ज्‍यादा समय दे रहे हैं. बता दें कि इन चीजों के ज्यादा सेवन से आंखों पर असर पड़ता है. इसलिए अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आपको इस सब्जी का सेवन करना चाहिए क्योंकि सहजन आंखों के लिए भी अच्छी होती है. अगर आपकी आंखों की रोशनी कम हो रही है तो सहजन के पत्ते और फूलों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए. 

पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी
अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूरोसाइंस की स्‍टडी के अनुसार ड्रमस्टिक पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए बहुत अच्छी है. बता दें कि सहजन में टेस्टोस्टेरोन लेवल, सेक्सुअल विरालिटी और पुरुषों की कामेच्छा को बढ़ाने की क्षमता होती है. आयुर्वेद में सहजन के फूलों का बहुत महत्व है क्योंकि यह पुरुषों के शरीर में स्‍पर्म काउंट और प्रजनन क्षमता में सुधार करती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news