Pratihareshwar Mahadev Mandir: बेहद खास है उज्जैन का ये शिव मंदिर! सात जन्मों के पाप नष्ट होंगे, मिलेगा स्वर्ग
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1810479

Pratihareshwar Mahadev Mandir: बेहद खास है उज्जैन का ये शिव मंदिर! सात जन्मों के पाप नष्ट होंगे, मिलेगा स्वर्ग

Ujjain Pratihareshwar Mahadev Mandir: सावन के महीने में भगवान का आशीर्वाद पाने के लिए इस पवित्र महीने के दौरान उज्जैन में प्रतिष्ठित प्रतिहारेश्वर महादेव मंदिर जाएं.

Ujjain Pratihareshwar Mahadev Temple

Ujjain Pratihareshwar Mahadev Temple: सावन (sawan 2023) का महीना चल रहा है और माना जाता है कि इस महीने में भगवान शिव (lord shiva) की विशेष कृपा बरसती है. आप तो जानते हैं कि मध्य प्रदेश में कितने अद्भुत शिव मंदिर (Shiva Temple in Madhya Pradesh) हैं. सावन के शुभ महीने में आपको उज्जैन के प्राचीन प्रतिहारेश्वर महादेव मंदिर (Ancient Pratihareshwar Mahadev Temple of Ujjain) के दर्शन अवश्य करने चाहिए. इस मंदिर में भगवान शिव की काले पत्थर की भव्य मूर्ति है. मान्यता है कि सावन में पूरे विधि-विधान से पूजा करने से भक्तों को महादेव का आशीर्वाद मिलता है.

MP Police News: अब एमपी के पुलिसकर्मियों को बड़ी सौगात! इस दिन से मिलेगा साप्ताहिक अवकाश

मंदिर की महिमा अनोखी
बता दें कि सावन माह में भगवान शिव के मंदिरों की श्रृंखला में धार्मिक नगरी उज्जैन में श्री प्रतिहारेश्वर महादेव का एक अत्यंत पवित्र मंदिर है. मान्यता है कि इस मंदिर की महिमा अनोखी है और जो व्यक्ति सावन के महीने में उनके दर्शन करता है वह धनवान हो जाता है. जो व्यक्ति यहां पूरे विधि-विधान से पूजा करता है, उसके परिवार के सभी लोगों को स्वर्ग में जगह मिलती है.

श्री प्रतिहारेश्वर महादेव अत्यंत प्राचीन
श्री प्रतिहारेश्वर महादेव एक अत्यंत प्राचीन मंदिर है. बता दें कि मंदिर के परिसर में भगवान की विशाल काले पत्थर की मूर्ति है. इनके साथ ही परिसर में भगवान कार्तिकेय, भगवान गणेश, माता पार्वती की मूर्तियों के अलावा मंदिर के बाहर नंदी की मूर्ति भी स्थापित है.

शिवलिंग के चारों कई पुराने स्तंभ
प्रतिहारेश्वर महादेव के शिवलिंग के चारों ओर कुछ पुराने स्तंभ जैसे सूर्य, चंद्रमा, डमरू, ॐ, त्रिशूल, शंख आदि बने हुए हैं. मंदिर के पुजारी के अनुसार, यहां साल भर सभी त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाए जाते हैं, लेकिन सावन के महीने में भगवान की विशेष पूजा के साथ-साथ विशेष शृंगार और महाआरती भी की जाती है.

Trending news