Sawan Month: सावन में शिवजी के साथ हनुमान जी की करें पूजा, लाइफ में होगा चमत्कारी बदलाव
Advertisement

Sawan Month: सावन में शिवजी के साथ हनुमान जी की करें पूजा, लाइफ में होगा चमत्कारी बदलाव

Sawan Month Puja Vidhi: आज हम आपको सावन के महीने में हनुमान जी की पूजा करने के ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे यदि आप सावन के मंगलवार के दिन करते हैं तो आपकी हर मनोकामना अवश्य पूर्ण होगी. आइए जानते हैं सावन के महीने में कैसे करें हनुमान जी की पूजा और क्या है इसका महत्व?

 

Sawan Month: सावन में शिवजी के साथ हनुमान जी की करें पूजा, लाइफ में होगा चमत्कारी बदलाव

Sawan Month Hanuman Puja: सावन का महीना 14 जुलाई से शुरू हो रहा है. यह महीना शिव जी को प्रिय होता है. अभी तक आपने सावन के महीने में भगवान शंकर की के पूजा दर्शन और जलाभिषेक के महत्व में जाना होगा, लेकिन आज हम आपको सावन के महीने में हनुमान जी के पूजा के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे यदि आप सावन के मंगलवार के दिन करते हैं तो आपके जीवन के सारे संकट दूर हो जाएंगे और आपकी हर मनोकामना पूर्ण होगी.

जानिए क्यों करते हैं सावन में हनुमान जी की पूजा
दरअसल शिवपुराण में इसका वर्णन है कि शिव अवतार की पूजा करने से शिव जी प्रसन्न होते है. हनुमान जी एकादश रुद्र अवतार यानी भगवना शंकर के ग्यारहवें अवतार माने जाते हैं. इसलिए जो भक्त सावन में हनुमान जी की पूजा साधना करता है, उसके सारे कष्ट दूर होते हैं और संकट मोचन की कृपा से उसके जीवन में कभी कोई संकट नहीं आता है. इतना ही नहीं सावन के महीने में शिव के रुद्र अवतार हनुमान जी की पूजा करने से शिव जी के पूजा का भी लाभ मिलता है.

सावन में इस विधि से करें हनुमान जी की पूजा

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए
सावन के मंगलवार के दिन प्रातः काल स्नान करने के बाद बरगद के पेड़ से 11 या 21 साफ पत्ते तोड़ लें. उन्हें धूलकर चंदन से भगवान श्रीराम का नाम लिखें. इनका माला बनाकर किसी समीप के हनुमान मंदिर उन्हें इसे पहना दें. ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न हो जाएंगे और जीवन में कभी कोई दिक्कत नहीं आएगी.

समस्याओं से छुटकारा के लिए
सावन माह के हर मंगलवार को प्रातः काल नहा धोकर साफ सुथरने कपड़े पहनकर आसपास स्थित हनुमान जी के मंदिर में जाकर चमेली के तेल में सिंदूर मिश्रित करके हनुमान जी को लगाएं. ऐसा करने से जीवन की हर समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

दुश्मनों से छुटकारा के लिए
मंगलवार के दिन घर में हनुमान जी की तस्वीर दक्षिण दिशा की ओर करके लगाएं.  इससे दुश्मनों पर विजय प्राप्त होगी. 

ग्रहों के दुष्प्रभाव से बचने के लिए
सावन मास में मंगलवार के दिन यदि हनुमान जी को बेसन के लड्डू का भोग चढ़ाएं. बेसन के लड्डू अर्पित करने से कुंडली में मौजूद ग्रहों का दुष्प्रभाव खत्म हो जाता है. 

मनोकामना की पूर्ति के लिए
सावन महीने में मंगलवार के दिन चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर पीपल के पत्ते पर  श्रीराम का नाम लिखकर हनुमान जी को अर्पित करें. साथ ही दिन हनुमान जी के मंदिर में लाल या भगवे रंग का ध्वज दान करें. ऐसा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं.  

ये भी पढ़ेंः महाकाल की नगरी में होगी श्री कृष्ण गमन पथ की खोज, मथुरा से उज्जैन के बीच जुड़ेगा नया अध्याय!

भाग्योदय के लिए
सावन महीने में मंगलवार के दिन एक जटा वाला नारियल लें और उसे मौली से पूरा ढक दें. इसके बाद इस पर अक्षत रख कर हनुमान जी को चढ़ा दें. ऐसा करने से भाग्य से जुड़ी हर समस्या दूर हो जाएगी.

कार्यों में सफलता के लिए
सावन के महीने में मंगलवार के दिन किसी ऐसे मंदिर में जाएं जहां शिव जी और हनुमान जी दोनों को प्रतिमा स्थापित हो. यहां जाकर हनुमान जी की प्रतिमा के सामने गाय के घी का दीपक जलाएं. इसके बाद शिव चालीसा और हनुमान चालीसा का पाठ करें. ऐसा करने से भगवना शिव जी हनुमान जी दोनों की कृपा से आपके हर कार्यों में सफलता मलेगी.

सुख समृद्धि में वृद्धि के लिए
सावन के महीने में मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में जाएं और वहां बैठकर सुंदरकांड और राम रक्षा स्त्रोंत का पाठ करें. साथ ही हनुमान जी को गुड़ और चने का भोग लगाएं. ऐसा करने से आपके सुख-समृद्धि में हमेशा वृद्धि होगी.

ये भी पढ़ेंः MP Tourism: एमपी का वह स्थान जहां नहाने से पूरी होती है अधूरी प्रेम कहानी, जानिए क्या है इसका रहस्य

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news