Sheopur News: पवन और वीरा फिर हुए फरार! चीतों को रास नहीं आ रहे कूनो के जंगल
Advertisement

Sheopur News: पवन और वीरा फिर हुए फरार! चीतों को रास नहीं आ रहे कूनो के जंगल

Kuno National Park News: कुनो नेशनल पार्क के बाड़े से जंगल छोड़े गए चीतों को जंगल रास नहीं आ रहा है. खुले में छोड़े गए चीते बार-बार पार्क के जंगल की सीमाओं को लांघ कर कभी यूपी तो कभी राजस्थान के जंगलों में दा रहे हैं.

Sheopur News: पवन और वीरा फिर हुए फरार! चीतों को रास नहीं आ रहे कूनो के जंगल

MP News: श्योपुर। कुनो नेशनल पार्क के बड़े बाड़े से जंगल में आजादी की रफ्तार भरने के लिए छोड़े गए चीतों को शायद कूनो का जंगल रास नहीं आ रहा है. इसलिए खुले जंगल में छोड़े गए चीते बार-बार कुनो नेशनल पार्क के जंगल की सीमाओं को लांघ कर कभी यूपी तो कभी राजस्थान के जंगलों की सीमाओं में तफरीह करने निकल रहे है. एक बार फिर पवन और वीरा के दो चीते कूनो से भाग गए हैं.

पवन हुआ फरार
एक बार फिर अपने नाम की तरह चंचल नर चीता पवन कुनो नेशनल पार्क के जंगल से भाग निकला है. नर चीता पवन इस बार फिर से कुनो के जंगल से निकलकर मुरैना जिले के पहाड़गढ़ इलाके में पहुंच गया है. पवन पिछले दो तीन दिनों से कुनो की सीमा से बाहर है और उसकी लोकेशन मुरैना के पहाडगढ़ में बताई जा रही है. पवन के कुनो से बार बार भागने से शायद अंदाजा लगाया जा सकता है की नर चीते पवन को कूनो का जंगल रास नहीं आ रहा है.

वीरा भी निकली दूर
खुले जंगल में छोड़ी गई मादा चीता वीरा भी पवन की तरह ही कुनो नेशनल पार्क की सीमाओं से दूर निकल गई है. वीरा की लोकेशन भी पवन चीते के पहाड़गढ इलाके में मौजूद होने के आस पास ही ट्रेस हो रही है. पवन सहित वीरा के कूनो से बाहर निकलने के बाद दोनों चीतों की लोकेशन को ट्रेस करने वाली चीता मॉनिटरिंग टीम भी उनकी सुरक्षा को लेकर चीतों के पीछे-पीछे लगी है.

पवन और वीरा के मूवमेंट
पवन और वीरा के हर मूवमेंट पर 24 घंटे नजर बनाई हुई है ताकि उन्हें किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं हो. वीरा और पवन के मुरैना के पहाड़गढ़ के इलाके में होने के बाद उनकी सुरक्षा को लेकर इस बार कुनो प्रबंधन ने लोगों को सख्त चेतावनी जारी की है. चीतों की लोकेशन के आसपास के इलाकों के खेतों में करंट के तार हटाने और खेतों में खोदे गए कुओं को तुरंत ही बंद करने की चेतावनी जारी की है.

चीता मॉनिटरिंग टीम एक्टिव
फिलाल मुरैना वन रेंज में दाखिल हुए दोनों चीतों के बढ़ते हुए कदमों पर उनकी पल पल की सुरक्षा को लेकर कुनो प्रबंधन ने मुरैना सामान्य वन मंडल के अफसरों को भी सूचना दे दी है. इधर वीरा और पवन पर चीता मॉनिटरिंग टीम दूर से ही नजर बनाए हुए है. इससे पहले भी पवन के कुनो से निकलकर यूपी के झांसी ललितपुर इलाके में घुसने के बाद चीता विशेषज्ञ उसे यूपी में रेस्क्यू कर पकड़ने के लिए ट्रेंकुलाइज करके कुनो लाए थे.

Trending news