Shivraj Cabinet: शिवराज कैबिनेट में कई प्रस्तावों पर लगी मुहर, किसानों के हितों में हुआ ये फैसला
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1638770

Shivraj Cabinet: शिवराज कैबिनेट में कई प्रस्तावों पर लगी मुहर, किसानों के हितों में हुआ ये फैसला

Shivraj Cabinet Big Decision: मध्य प्रदेश में शिवराज कैबिनेट में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं. जिसमें कहा गया है कि अब कम चमक वाले गेहूं को भी सरकार खरीदेगी. इसके अलावा सीएम ने कहा कि खाद का एडवांस उठाव होगा. 

Shivraj Cabinet: शिवराज कैबिनेट में कई प्रस्तावों पर लगी मुहर, किसानों के हितों में हुआ ये फैसला

प्रिया पांडेय/भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में इसी साल विधानसभा चुनाव है. इसे लेकर भाजपा (BJP)कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहती है. ऐसे में आज हुई कैबिनेट की बैठक में सीएम शिवराज (Shivraj Singh)ने कई महत्वपूर्ण फैसलों पर मुहर लगाई है. सरकार ने फैसला लिया है कि अब कम चमक वाले गेहूं को भी सरकार खरीदेगी. इसके अलावा ओला पीड़ित किसानों को 32 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर राशि दी जाएगी. इसके अलावा किन फैसलों पर मुहर लगी है जानते हैं.

किसानों के हितों में फैसला
शिवराज ने आज कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसलों पर मुहर लगाई है. सरकार ने किसानों के हितों को ध्यान में रखा है. कैबिनेट बैठक में आज तय हुआ कि अब सरकार अब कम चमक वाले गेहूं गेहूं की भी खरीददारी करेगी. इसके अलावा ओला पीड़ित किसानों को 32 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर के हिसाब से सहायता दी जाएगी.

दिलाई जाएगी बीमा राशि
इसके अलावा कैबिनेट में फैसला लिया गया कि किसानों की बीमा राशि भी उन्हें दिलाई जाएगी. अब किसानों को खाद के लिए कोई ब्याज नहीं देना होगा. इसे एडवांस में उठाया जा सकेगा. इसके अलावा सीहोर के बुधनी में मेडिकल कॅालेज खोले जाने को लेकर कैबिनेट में स्वीकृति मिली है.

खोले जाएंगे पीएम श्री स्कूल
इसके अलावा कैबिनेट में फैसला लिया गया कि प्रदेश के 313 विकासखंडों में पीएम श्री विद्यालय खोले जाएंगे. इसमें हर विकासखंड में 2 विद्यालय बनेंगे. इसके अलावा नगरीय क्षेत्रों में 104 विद्यालय खोलने की मंजूरी कैबिनेट ने दी है. इसके अलावा कहा गया है कि फिल्म पर्यटन नीति को साधिकार समिति के भेजा जाएगा.

इस पर भी लगी मुहर
कैबिनेट में कहा गया कि बोरवेल के खुला पाए जाने और कुआं बावड़ी क्षतिग्रस्त होने पर उससे संबंधित लोगों के खिलाफ के एफआइआर होगी. साथ ही साथ बताया गया कि ग्वालियर में 16 अप्रैल को अंबेडकर महाकुंभ का आयोजन होगा. इसके अलावा बैठक में सीएम ने कहा कि प्रदेश में 2611 अहाते बंद कर दिए गए हैं.

Trending news