टॉयलेट में ले जाते हैं फोन! बड़ी गलती साबित हो सकती है यह आदत, आज ही बदले
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1518800

टॉयलेट में ले जाते हैं फोन! बड़ी गलती साबित हो सकती है यह आदत, आज ही बदले

आज के दौर में हर इंसान के लिए जरुरत हो गई है. हम मोबाइल फ़ोन पर डिपेंडेंट हो गए हैं. कई लोगों को मोबाइल फोन की ऐसी लत लग गई है कि वो टॉयलेट में भी साथ ले जाते हैं और उसका वहां भी इस्तेमाल करते हैं.

टॉयलेट में ले जाते हैं फोन! बड़ी गलती साबित हो सकती है यह आदत, आज ही बदले

Using Phone In Toilet: आज के दौर में हर इंसान के लिए जरुरत हो गई है. हम मोबाइल फ़ोन पर डिपेंडेंट हो गए हैं. कई लोगों को मोबाइल फोन की ऐसी लत लग गई है कि वो टॉयलेट में भी साथ ले जाते हैं और उसका वहां भी इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं टॉयलेट में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना खतरनाक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि आखिर कैसे यह आदत आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक है.

1. बढ़ सकता है इंफेक्शन का खतरा
यह हम सब जानते हैं कि टॉयलेट खतरनाक जर्म्स और बैक्टीरिया का ठिकाना होता है और जब कोई टॉयलेट में फोन इस्तेमाल करता है और उसके बाद उसकी सफाई नहीं करता ऐसे में फोन पर बैक्टीरिया चिपके जाते हैं. जिससे पेट दर्द हो सकता है. साथ ही यूरिन इन्फेक्शन का भी खतरा बना रहता है. 

2. हो सकता बैक्टीरियाअटैक
जब आप टॉयलेट में बैठकर चिट-चैट या स्क्रॉलिंग में लगे होते हैं तब टॉयलेट के खतरनाक बैक्टीरिया आपके फोन पर चिपक जाते हैं. टॉयलेट यूज़ करने के बाद आप हाथ तो धो लेते हैं लेकिन अपने मोबाइल फोन को साफ करना भूल जाते हैं या यूं कहें कि वह आपको याद ही नहीं रहता और ऐसे में आपके फोन पर चिपके हुए खतरनाक कीटाणु, आपके टॉयलेट से होते हुए आपके बेडरूम, किचन, डायनिंग और पूरे घर केमें पहुंच जाते हैं, जिससे आप बीमार पड़ सकते हैं.

3. पेट में सूजन और डायरिया की समस्या हो जाती है
टॉयलेट में फोन इस्तेमाल करने के बाद कई लोग उसे बिना साफ़ किए इस्तेमाल करने लग जाते हैं. यहां तक कि खाना खाने तक लग जाते हैं, इससे जो बैक्टीरिया फोन पर लगे होते हैं वह आपके हाथ से मुंह के जरिए आपके पेट में पहुंच जाते हैं, जिससे आपको डायरिया यूटीआई और डाइजेशन से जुड़ी कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. इतना ही नहीं बल्कि इससे पेट के अंदरूनी हिस्सों और आंतों में  सूजन भी आ सकती है. पाचन क्रिया में गड़बड़ी हो सकती है और उसकी वजह से कब्ज और पाइल्स जैसी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है.

Trending news