Tamatar Khane Ke Nuksan : टमाटर खाने से हो सकते है कई नुकसान ! जान लें वरना बिगड़ सकती है आपकी तबियत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1783531

Tamatar Khane Ke Nuksan : टमाटर खाने से हो सकते है कई नुकसान ! जान लें वरना बिगड़ सकती है आपकी तबियत

Tamatar Khane Ke Nuksan : हम सभी को टमाटर बेहद पसंद होता है. टमाटर खाने से स्वास्थ्य को कई प्रकार के फायदे होते है  हालांकि, इसको अधिक मात्रा में खाने से कई समस्याओं हो सकती है. आइए जानते हैं टमाटर खाने से सेहत को क्या -क्या  नुकसान हो सकते है.

Tamatar Khane Ke Nuksan : टमाटर खाने से हो सकते है कई नुकसान ! जान लें वरना बिगड़ सकती है आपकी तबियत

Tamatar Khane Ke Nuksan : हमारी किचन में बनने वाली लगभग हर एक सब्जी में हम टमाटर का प्रयोग करते है. टमाटर स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है . टमाटर का  सेवन करने से शरीर की कई प्रकार की समस्यां को दूर हो जाती है , लेकिन क्या आप जानते हैं कि टमाटर का अधिक सेवन करने से भी आपको कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं.  अगर आप जरूरत से अधिक टमाटर का सेवन करते हैं, तो इससे आपको कई बड़ी परेशानियां होने की संभावना हो सकती है.  माना जाता है की टमाटर खाने से आपको एलर्जी की समस्यां हो सकती है, साथ ही पथरी होने की भी संभावना हो सकती है. आइए जानते हैं यहां  टमाटर खाने से आपके स्वास्थ्य को क्या - क्या  नुकसान हो सकते है.

एसिड रिफ्लक्स की समस्यां
अगर आप टमाटर का अधिक मात्रा में सेवन करते है तो आपको एसिड रिफ्लक्स की परेशानी भी हो सकती है. टमाटर एक अम्लीय प्रकृति का होता है. अगर हम  जरूरत से अधिक टमाटर का सेवन करते है तो इसकी वजह से आपको गैस्ट्रिक एसिड की समस्यां भी  हो सकती है. इसकी वजह से आपको सीने में जलन या एसिड रिफ्लक्स जैसा महसूस होने लगता है . आपको पहले से ही पाचन संबंधी समस्यां रहती है  तो आपको जीईआरडी (गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज) के लक्षण हो सकते है. इसलिए आप टमाटर का सेवन अधिक मात्रा  में न करें.

किडनी की समस्याएं
अगर हम  जरूरत से ज़्यादा मात्रा में टमाटर का सेवन करते हैं, तो इससे  क्रोनिक किडनी डिजीज की समस्यां खतरा रहता है. टमाटर में पोटेशियम की मात्रा  अधिक  होती है जिससे शरीर में पोटैशियम की मात्रा बढ़ने से किडनी से जुड़ी परेशानी भी हो सकती है.  इसके साथ ही टमाटर में ऑक्सालेट की मात्रा भी काफी ज्यादा पाई जाती है जो किडनी की समस्याओं का कारण बन सकती है .

किडनी स्टोन की समस्या
अक्सर माना जाता है की  टमाटर के बीजों से भी  किडनी स्टोन की समस्या भी हो जाती है. टमाटर में होने वाले बीजों से आपको किडनी स्टोन की गम्भीर समस्या भी हो सकती है.  यदि आप पहले से ही किडनी स्टोन की समस्या से  पीड़ित है तो टमाटर के बीज आपकी परेशनी बढ़ा सकते है. टमाटर के बीजों में पाए जाने वाला  ऑक्सालेट नामक तत्व आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है.  इससे आपकी किडनी में कैल्शियम की  मात्रा बहुत अधिक हो जाती है,  जो धीरे-धीरे  किडनी स्टोन  में बदल सकती है.

संक्रमण का खतरा
टमाटर में हिस्टामाइन नामक यौगिक भी पाया जाता है, जो हमारी स्किन में एलर्जी और रैशेज का भी कारण बन सकता है.  हम टमाटर का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो इससे एलर्जी की भी समस्यां हो सकती है.  एक रिसर्च के मुताबिक कुछ लोगों को अधिक मात्रा में टमाटर खाने के बाद मुंह, जीभ और चेहरे में सूजन जैसी समस्यां देखने को मिलती है.  कई बार टमाटर छींक और गले में संक्रमण का कारण भी बन जाता हैं.

Trending news