Ujjain News: महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालु से अभद्रता! पुजारी को कारण बताओ नोटिस जारी
Advertisement

Ujjain News: महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालु से अभद्रता! पुजारी को कारण बताओ नोटिस जारी

Ujjain News: श्री महाकालेश्वर मंदिर में मुरैना के श्रद्धालु के साथ पुजारी प्रतिनिधि ने की अभद्रता. प्रतिनिधि का कलावा बांधने और ताबीज बेचने के नाम वीडियो भी हुआ वायरल तो मंदिर समिति ने लिया संज्ञान. पुजारी को कारण बताओ नोटिस हुआ जारी, 24 घण्टे के अंतराल में पुजारी को देना होगा जवाब.

Ujjain News

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: मध्यप्रदेश (MP News) के उज्जैन (Ujjain News) के विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग बाबा महाकाल का धाम लाखों-करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था का खास केंद्र है. श्रावण का महीना होने के कारण बड़ी संख्या में देश विदेश के अलग-अलग क्षेत्रों से दर्शनार्थी बाबा के दर्शन को पहुंच रहे हैं. दर्शनार्थी महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के साथ-साथ मंदिर परिसर में ही स्थित अन्य मंदिरों में भी भगवान का आशीर्वाद लेने पहुंचते हैं. इसी क्रम में मुरैना से आये दर्शनार्थी जब परिसर में स्थित अनादि कल्पेश्वर महादेव मंदिर पहुंचे तो वहां पुजारी प्रतिनिधि पर आरोप लगा है कि उन्होंने दर्शन करवाने के पैसे मांगे और कलावा व ताबीज देने के नाम पर भी पैसों की डिमांड की.

गौरतलब है कि मंदिर में कलावा बांधने का शुल्क नहीं लिया जाता है. ना ही कोई सामग्री अंदर बेचने को अनुमति है. दर्शनाथी से पैसे लेते हुए व अभद्रता का वीडियो जैसे ही सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो मंदिर समिति ने संज्ञान लिया और अनादि कल्पेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी राहुल दुबे को कारण बताओ नोटिस जारी कर 24 घंटे में जवाब देने की बात कही है.

Astro Tips: गलती से भी सुबह उठकर इन चीजों को न देखें! सारे काम बिगड़ जाएंगे

जानिए मंदिर समिति की ओर से जारी नोटिस में क्या कहा गया है?
मंदिर समिति द्वारा जारी किए नोटिस में कहा गया, श्री राहुल दुबे अनादिकल्पेश्वर महादेव मंदिर श्री महाकालेश्वर मंदिर, उज्जैन 11 जुलाई 2023 को सोशल मीडिया के माध्यम से ऐसा संज्ञान में आया है कि अनादिकल्पेश्वर महादेव मंदिर में आपके द्वारा स्वयं के स्थान पर अनाधिकृत व्यक्तियों को बैठाया जाकर बड़ी मात्रा में ताबीज, रूद्राक्ष इत्यादि विक्रय किए जा रहे हैं. जबकि कार्यलयीन आदेश क्रमांक 1180 दिनांक 21/04/2023 एवं 1881 दिनांक 06/07/2023 द्वारा श्री महाकालेश्वर मंदिर परिसर में अनाधिकृत व्यक्तियों का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है. साथ ही श्रद्धालुओं से रुपये लेकर कलावा, धागा इत्यादि बांधा जा रहा है, तथा रुपये लेकर मंदिर के अंदर प्रवेश दिया जा रहा है व श्रद्धालुओं के साथ अशोभनीय, अमर्यादित आचरण कर अभद्र भाषा का उपयोग कर श्रद्धालुओं की धार्मिक भावनाएं आहत की जा रही है. जिससे, मंदिर की प्रतिष्ठा प्रभावित होकर, छवि धुमिल हो रही है. साथ ही मंदिर की प्रतिष्ठा का अल्पीकरण भी हो रहा है. अतः क्यों न मंदिर अधिनियम की धारा 18 (2) में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए आपको पुजारी के पद से पृथक किया जाए. उक्त संबंध में अपना जवाब पत्र प्राप्ति से 24 घंटे के भीतर अधोहस्ताक्षरकर्ता के समक्ष उपस्थित होकर प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें, निश्चित समयावधि में जवाब प्राप्त न होने की दशा में एक पक्षीय कार्यवाही की जावेगी, जिसके लिए आप व्यक्तिगत रूप से उत्तरदायी रहेंगे.

जानिए क्या है दर्शनार्थी  के आरोप?
मुरैना निवासी श्रद्धालु दिलीप शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने पंडित से कहा कि उनको अनादिकल्पेश्वर मंदिर में गर्भ ग्रह से पूजन करना है. जिस पर श्रद्धालुओं ने पंडित पर आरोप लगाते हुए यह भी कहा कि उन्होंने पैसों की डिमांड की और जब पैसे देने से मना कर दिया तो हमने पुजारी ने अभद्रता की.वहीं, पुलिस जवानों ने बीच-बचाव कर वहां से हमें दूसरे मंदिर में दर्शन करने का आग्रह किया तो हम निकले। पुजारी देर तक चिल्लाता रहा और अपशब्दों का प्रयोग करता रहा. श्रद्धालु दिलीप ने यह भी बताया कि वहीं पर कलावा बांधने के नाम पर और ताबीज बेचने के नाम पर पैसा लिया जा रहा है.बिना पैसे के यहां मंदिर में कोई काम नहीं होता है.

Trending news