यूक्रेन में फंसे शाजापुर के छात्र-छात्रा, माता-पिता ने रोते हुए लगाई सरकार से ये गुहार
Advertisement

यूक्रेन में फंसे शाजापुर के छात्र-छात्रा, माता-पिता ने रोते हुए लगाई सरकार से ये गुहार

दोनों वीडियो कॉलिंग के जरिए अपने परिजनों के संपर्क में हैं और वीडियो कॉल के माध्यम से ही अपने परिजनों और मीडियाकर्मियों को वहां के हालात के बारे में जानकारी दे रहे हैं. 

यूक्रेन में फंसे शाजापुर के छात्र-छात्रा, माता-पिता ने रोते हुए लगाई सरकार से ये गुहार

मनोज जैन/शाजापुरः रूस ने यूक्रेन पर हमला बोल दिया है. ऐसे में यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र-छात्राओं के परिजन काफी चिंतित हैं. मध्य प्रदेश के शाजापुर के भी एक छात्र और एक छात्रा यूक्रेन में पढ़ते हैं. शाजापुर में उनके परिजन खासे परेशान हैं और रोते हुए सरकार से बच्चों को सुरक्षित वापस लाने की गुहार लगा रहे हैं. बता दें कि शाजापुर की आदर्श कालोनी निवासी प्रताप सिंह गोहिल के बेटे राजवीर और नई सड़क निवासी शेरू दूबे की बेटी खुशी यूक्रेन में फंसे हुए हैं.

राजवीर जहां यूक्रेन में एमबीबीएस के सेकेंड ईयर के छात्र हैं, वहीं खुशी एमबीबीएस के तीसरे साल की पढ़ाई कर रही हैं. राजवीर और खुशी के परिजन रोते हुए प्रदेश और केंद्र सरकार से गुहार लगा रहे हैं कि दोनों बच्चों को सुरक्षित वापस लाया जाए. ऐसी खबर मिल रही है कि दोनों छात्र यूक्रेन में भारतीय दूतावास के संपर्क में हैं.

फिलहाल दोनों वीडियो कॉलिंग के जरिए अपने परिजनों के संपर्क में हैं और वीडियो कॉल के माध्यम से ही अपने परिजनों और मीडियाकर्मियों को वहां के हालात के बारे में जानकारी दे रहे हैं. दोनों बच्चों के परिवारों को सरकार ने आश्वासन दिया है कि दोनों बच्चे जल्द ही अपने घऱ लौटेंगे.बताया जा रहा है कि खुशी की फ्लाइट तो आज ही है और वह भारत आने की तैयारी कर रही है. वहीं राजवीर 27 फरवरी को वापस आने वाला है. 

 परिजनों का कहना है कि बच्चों को भारत सुरक्षित वापस लाने के लिए सरकार की तरफ से कोशिश की जा रही है लेकिन हालात को देखते हुए विशेष प्रयास किए जाने चाहिए. स्थानीय सांसद भी परिजनों के संपर्क में हैं और बच्चों को सुरक्षित उनके घर लाने का आश्वासन दे रहे हैं. 

वहीं यूक्रेन में भारत की राजदूत पार्था सतपथि ने ट्वीट कर यूक्रेन में फंसे भारतीयों को सलाह दी है कि वह शांत रहें और जिन सुरक्षित स्थानों पर हैं, वहीं पर रहें. एंबेसी लगातार सक्रिय है. राजदूत ने बताया कि युद्ध के चलते यूक्रेन में हवाई सेवाएं बंद हैं और रेल सेवाएं और सड़क मार्ग भी बुरी तरह प्रभावित हैं. राजदूत ने लोगों को सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने की सलाह दी है, ताकि किसी भी अपडेट की सूचना लोगों को मिल सके. 

Trending news