होशंगाबाद के अभिषेक की UPSC में 167वीं रैंक, दादा से शर्त लगाकर हासिल किया मुकाम

अभिषेक खण्डेलवाल ने दूसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल की है.  

होशंगाबाद के अभिषेक की UPSC में 167वीं रैंक, दादा से शर्त लगाकर हासिल किया मुकाम
अभिषेक खण्डेलवाल ने पास की यूपीएसपी परीक्षा

होशंगाबादः 24 सितंबर को जारी हुआ यूपीएससी 2020 रिजल्ट कई घरों में खुशियां लेकर आया. इस परीक्षा में मध्य प्रदेश के अभ्यर्थियों ने भी सफलता हासिल की है. होशंगाबाद जिले में रहने वाले अभिषेक खण्डेलवाल ने भी यूपीएससी की परीक्षा पास कर देश में 167वां स्थान हासिल किया है. खास बात यह है कि इस सफलता में जितना हाथ अभिषेक का है उतना ही उनके दादाजी का भी हैं. 

कहते हैं अगर किसी चीज को दिल से चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने की कोशिश में लग जाती है. कुछ ऐसा ही कर दिखाया है होशंगाबाद जिले के सेमरी हरचंद में रहने वाले एक मध्यमवर्गीय परिवार के बेटे अभिषेक खण्डेलवाल ने. जिसने अपने दूसरे ही प्रयास में यूपीएसपी की परीक्षा पास की है. खास बात यह है कि इस परीक्षा के लिए अभिषेक और उसके दादाजी के बीच एक शर्त लगी थी. 

तुम पढ़ाई से पीछे नहीं हटना, हम पैसे से नहीं हटेंगे 
साधारण एवं मध्यम वर्गीय परिवार के अभिषेक बचपन से ही होनहार है, उनकी प्रारंभिक शिक्षा होशंगाबाद जिले में ही हुई है. इस दौरान परिवार का समर्पण और त्याग भी देखने को मिला है. दरअसल, अभिषेक के दादा ने बताया कि अभिषेक पढ़ाई में बहुत तेज है. पोते को आगे बढ़ाने में पूरे परिवार का बहुत सहयोग मिला है, वही दादा के मुताबिक उनके और पोते के बीच शर्त लगी थी कि तुम पढ़ाई से नहीं हटना हम पैसे से पीछे नहीं हटेंगे, पोते की मेहनत का फल उसे आज मिला है. 

पहली बार 22 नंबर से चूके थे अभिषेक 
दरअसल, शुक्रवार को घोषित संघ लोक सेवा आयोग 2020 के रिजल्ट में अभिषेक ने 167वां स्थान हासिल कर जिले ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया है. दो बार यूपीएससी परीक्षा में पहली बार में अभिषेक ने 22 नंबरों से चूके थे. लेकिन इस पार उन्होंने परीक्षा पास कर ली. अभिषेक ने यूपीएससी के रिजल्ट में ऑल इंडिया में अपनी जगह बनाई है. वह पिछले दो सालों से दिल्ली में रहकर परीक्षा की तैयारी कर रहे थे. जिसमें उन्हें अब सफलता मिली है. 

कृषि मंत्री ने दी बधाई 
अभिषेक की इस सफलता पर प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने ट्वीट करते हुए बधाई दी है. कमल पटेल ने ट्वीट में लिखा है कि ''आज UPSC 2020 के परिणाम आये है. भोपाल की बेटी जागृति अवस्थी ने देश मे दूसरा स्थान हासिल कर हमारा सीना गर्व से चौड़ा कर दिया है, महिला वर्ग में वह प्रथम है. वहीं जबलपुर की बेटी अहिंसा जैन ने 53 वां और होशंगाबाद के बेटे अभिषेक ने 167 वां स्थान हाशिल कर मध्यप्रदेश को गौरवान्वित किया है.  यह सभी बच्चे साधारण परिवार से आते हैं. जो कि दूसरे बच्चों के लिए प्रेरणा है और बहुत खुशी की बात है. हमें प्रदेश के इन बच्चों पर गर्व है, उज्ज्वल भविष्य के लिए मेरी ओर से बहुत शुभकामनाएं''

अभिषेक की इस उपलब्धि पर उन्हें सब बधाई दे रहे हैं. उनकी सफलता पर परिवार और पूरे गांव में खुशी का माहौल है. अभिषेक के पिता ने बताया कि उनके बेटे ने मेहनत की थी, जिसका परिणाम उन्हें मिला है. वहीं अपने पोते की सफलता पर अभिषेक के दादा भी बहुत खुश है. 

ये भी पढ़ेंः UPSC-2020 रिजल्टः भोपाल की जागृति ने किया कमाल, देशभर में दूसरी रैंक, महिलाओं की पोजिशन में पहला स्थान

WATCH LIVE TV