Urine Problems: अगर आपके पेशाब से आती है बदबू तो जानें इसके कारण क्या हो सकते हैं?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1203660

Urine Problems: अगर आपके पेशाब से आती है बदबू तो जानें इसके कारण क्या हो सकते हैं?

Urine Problems: पेशाब की बदबू का कारण वो चीजें भी हो सकती हैं जिनका आप रोजाना के खाने में सेवन करते हैं. अगर आपके शरीर से पीला पेशाब निकल रहा है और उसमें से दुर्गंध आ रही है तो ये डिहाइड्रेशन के कारण हो सकता है.

Zee News Desk (394402)

Urine Problems: गर्मी के मौसम में या वैसे भी कई बार हम यह चीज देखते हैं कि हमारे ऐसे कई बार मूत्र से बदबू आती है और इसके कारण अलग-अलग हो सकते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है और आप चाहते हैं ऐसा न हो तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ऐसा आपके साथ क्यों हो सकता है और अगर आप ये जान जाएंगे कि ऐसा क्यों होता है तो हो सकता कि आपको इसका कुछ उपाय मिल जाए. 

खाने के कारण 
पेशाब की बदबू का कारण वो चीजें भी हो सकती हैं जिनका आप रोजाना के खाने में सेवन करते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार खाने में प्याज, लहसुन और करी खाने से आपके पेशाब में दुर्गंध आ सकती है. इसलिए आपको ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए और बहुत अधिक शराब भी नहीं पीनी चाहिए.

Pickle Effects: अगर आप रोजाना अचार खाते हैं तो इससे आपके शरीर पर क्या होगा असर? 

गर्भावस्था के दौरान 
गौरतलब है कि जब भी कोई महिला गर्भवती होती है तो उसके शरीर में नए हार्मोन का विकास होता है. खासकर तब जब महिलाएं अपनी गर्भावस्था के पहले चरण में होती हैं फिर किडनी के साथ-साथ पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह तेज होता है. इसलिए महिलाओं को इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है. हालांकि ये ज्यादा चिंता की बात नहीं है क्योंकि जब महिलाओं को बच्चा होता है तो इस तरह की समस्या दूर हो जाती है. 

डिहाइड्रेशन के कारण
अगर आपके शरीर से पीला पेशाब निकल रहा है और उसमें से दुर्गंध आ रही है तो ये डिहाइड्रेशन के कारण हो सकता है. गर्मी के मौसम में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. पानी की कमी से आपके शरीर में कई समस्याएं हो सकती हैं और इससे पेशाब पीला हो सकता है और बदबू आ सकती है. इसलिए इस समस्या से बचने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. 

पेट में कोई समस्या के कारण
अगर आपके पेट में कोई समस्या है तो इसका असर आपके द्वारा निकाले जाने वाले पेशाब पर पड़ सकता है. इससे आपका पेशाब पीला हो सकता है. पतला भी निकल सकता है. ये भी संभव है कि आप यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन से पीड़ित हैं और ऐसे में आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. इस समस्या के समाधान के बारे में अच्छे से बता पाएंगे. 

मेडिटेशन के कारण
वैसे तो योग और मेडिटेशन हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. हालांकि ऐसा माना जाता है कि कुछ मेडिटेशन करने से यूरिन से बदबू आ सकती है. कुछ मेडिटेशन करने से आपका ब्लड शुगर कम होता है और जब आपका शुगर कम होता है तो शुगर किडनी में अवशोषित होकर आपके रक्तप्रवाह में पहुंच जाती है और ये चीनी आपके पेशाब में चली जाती है. जिससे पेशाब का रंग अजीब हो सकता है और इससे गंध भी आ सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news