Pickle Effects: अगर आप रोजाना अचार खाते हैं तो इससे आपके शरीर पर क्या होगा असर?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1203557

Pickle Effects: अगर आप रोजाना अचार खाते हैं तो इससे आपके शरीर पर क्या होगा असर?

Pickle Effects: विशेषज्ञों के अनुसार रोजाना के खाने में अचार और इसके जूस को ऐड करना बहुत अच्छा होता है. अचार रक्त से संबंधित समस्याओं के लिए अचार बहुत अच्छा है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Pickle Effects: बहुत से लोग रोजाना अचार खाते हैं क्योंकि ये स्वाद में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. बता दें कि कई लोगों का खाना अचार के बिना अधूरा होता है. गौरतलब है कि इसके बहुत सारे स्वास्थ्य के लिए लाभ हैं. विशेषज्ञों के अनुसार रोजाना के खाने में अचार और इसके जूस को ऐड करना बहुत अच्छा होता है तो चलिए हम इस कांबिनेशन के कुछ लाभों के बारे में बताएंगे. ये गर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत अच्छा होता है और इसके हरी सब्जियां खाने से ज्‍यादा फायदे हैं.

खून की कमी के लिए बढ़िया
अचार विटामिन के का एक बहुत अच्‍छा स्रोत होने के कारण ये शरीर में रक्त के थक्के के लिए जिम्मेदार होता है. कई विशेषज्ञों के अनुसार रक्त से संबंधित समस्याओं के लिए अचार बहुत अच्छा है. अगर आपके शरीर में विटामिन k की कमी है तो आपको रोजाना अचार का सेवन करना चाहिए. 

स्वस्थ्य ही नहीं धनवान भी बनाता है लहसुन, आजमाएं ये तरीका रहेंगे टेंशन फ्री

मांसपेशियों की ऐंठन को कम करता है
अचार का जूस आपकी हड्डियों और मसल्स के लिए अच्छा होता है. एक अध्ययन के अनुसार अचार और उसके रस का सेवन करने से आपके शरीर की मांसपेशियों की ऐंठन कम हो जाती है. यदि आप एक एथलीट हैं और एक महत्वपूर्ण खेल की तैयारी कर रहे हैं तो ऐसे में अचार और इसका जूस आपके लिए बहुत अच्छा है. 

इम्‍यूनिटी अच्‍छी होगी
हम जानते हैं कि अचार एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी और ई से भरपूर होता है. यही कारण है कि ये आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की रक्षा करता है. अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आपको कभी भी सर्दी और फ्लू की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

कई बीमारियों को ठीक करने के लिए सुपर हेल्दी
कुछ विशेषज्ञों के अनुसार अचार कुछ बीमारियों से राहत दिलाने के लिए बहुत फायदेमंद है. ये ककड़ी, नमक और जड़ी बूटियों के समान आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा है. बता दें कि अचार का रस कई बीमारियों को ठीक करने के लिए सुपर हेल्दी है क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व होते हैं. 

वजन घटाने के लिए लाभदायक
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अचार आपके लिए बहुत अच्छा हो सकता है. जापान में हुए एक अध्ययन के अनुसार सिरके के रोजाना सेवन से शरीर का वजन कम होता है और हम जानते हैं कि अचार और उसके रस में सिरके की भरपूर मात्रा होती है. 

पीरियड्स में महिलाओं के लिए बहुत अच्‍छा
पीरियड्स में महिलाओं का अचार और उसका जूस बहुत अच्छा होता है. अचार में कैलोरी कम होने के कारण यह महिलाओं में भूख लगने नहीं देता. 

सस्‍ता एनर्जी ड्रिंक
अगर आप अपने शरीर को फिट रखने के लिए जिम जा रहे हैं तो आपके लिए अचार का जूस बहुत अच्‍छा हो सकता है. बता दें कि अचार का जूस, महंगे स्पोर्ट्स ड्रिंक का एक बढ़िया विकल्प. इसे आप जिम में एक्‍सरसाइज के दौरान या उससे पहले पी सकते हैं. ये जूस दूसरे जूस की तुलना में बहुत सस्ता है. 

एंटी-हैंगओवर के इलाज के लिए लाभदायक
पार्टी में कई बार आप ज्‍यादा शराब पी लेते हैं तो ऐसे में अचार हैंगओवर को रोकने में बहुत मददगार हो सकता है. अगर आप किसी पार्टी से घर आए हैं और आपकी तबीयत ठीक नहीं है तो दो बड़े अचार खाना आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा हो सकता है. बता दें कि आपको सोने से पहले अचार का सेवन करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news