सीएम शिवराज ने दी उत्तरकाशी हादसे की जानकारी, कहा-वो जिंदगी के सबसे पीड़ादायी क्षण थे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1210138

सीएम शिवराज ने दी उत्तरकाशी हादसे की जानकारी, कहा-वो जिंदगी के सबसे पीड़ादायी क्षण थे

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल पहुंचकर बताया कि पन्ना जिले के तीर्थयात्री उत्तराखंड में चार धाम की यात्रा पर गए थे. सीएम ने बताया कि यात्री दो बसों में थे, जो बस आगे जा रही थी वह खाई में गिरी, इस घटना के बाद एक दम से हड़कंप मच गया. कल से लेकर आजतक के 15 घंटे बहुत पीड़ा और त्रासदी के थे. 

सीएम शिवराज ने दी उत्तरकाशी हादसे की जानकारी, कहा-वो जिंदगी के सबसे पीड़ादायी क्षण थे

भोपाल। उत्तराखंड के उत्तरकाशी में हुए बस हादसे के बाद सभी मृतकों के शव मध्य प्रदेश के पन्ना लाए गए हैं. बस में करीब 30 लोग सवार थे. जिनमें से 26 लोगों की मौत हो गई है, जबकि बाकि लोग घायल है, जिनका इलाज चल रहा है. सोमवार सुबह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी घटनास्थल पर पहुंचे. वहीं सीएम शिवराज ने घायलों से मुलाकात भी की जहां घायलों ने सीएम को घटना की जानकारी दी. वहीं दोपहर तक सीएम वापस भोपाल लौट आए. जिसके बाद उन्होंने पूरे मामले की जानकारी दी. 

घटना के बारे में सोचकर मन भर जाता है 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल पहुंचकर बताया कि पन्ना जिले के तीर्थयात्री उत्तराखंड में चार धाम की यात्रा पर गए थे. सीएम ने बताया कि यात्री दो बसों में थे, जो बस आगे जा रही थी वह खाई में गिरी, इस घटना के बाद एक दम से हड़कंप मच गया. कल से लेकर आजतक के 15 घंटे बहुत पीड़ा और त्रासदी के थे, सीएम शिवराज ने बताया कि एक साथ 25 पार्थिव शरीर मेने रिसीव किये, मन में बहुत पीड़ा है. 

पहली बस हजार फीट गहरी खाई में गिरी, कल शाम 7:45 बजे मुझे घटना की खबर लगी. उत्तराखंड के सीएम से बात की तो उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन की टीम मौके पर भेज दी है. मन संतुष्ट नहीं हुआ मुझे लगा मुझे जाना चाहिए. उच्च स्तरीय टीम ले जानी चाहिए. सरकार के पास विमान की व्यवस्था नहीं थी इसलिए विमान की व्यवस्था कर तुरंत उत्तराखंड पहुंचा. सीएम ने कहा कि रात 12 बजे हम जोली ग्राम एयरपोर्ट पहुंचे, बस हजार फीट नीचे खाई में गिरी थी, हजार फीट नीचे से शवों को निकालना आसान नहीं था. बस ने कई पलटी खाई थी, दूर-दूर तक तीर्थ यात्री भाई बिखरे हुए थे. बस के दो टुकड़े हुए थे, बस चकनाचूर हो चुकी थी एक्सीडेंट में एक पार्थिव शरीर का हाथ तो बहुत दूर जाकर मिला. 

वो जिंदगी के सबसे पीड़ादायी क्षण थे 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जैसे ही उन्हें घायलों की जानकारी मिली वह तुरंत घायलों के पास पहुंचे और उनसे मुलाकात की, लोग अपनों के बारे में पूछ रहे थे, उन्हें दिलासा दिलाने के लिए झूठ बोला, वो जिंदगी के बड़े पीड़ादायी क्षण थे. मुश्किल वक्त था, मैंने रात में ही रात में ही पोस्टमार्टम के लिए आग्रह किया रात को एयर फोर्स से संपर्क करके विमान की मांग की, रक्षा मंत्री से बात की विमान को लेकर ताकि सभी तीर्थ यात्रियों के शव जल्द से जल्द घर पहुंच जाए. सभी के शव खजुराहो से पन्ना जिले के गांवों में एम्बुलेंस से पहुंचाए जा रहे हैं. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और खजुराहों सांसद वीडी शर्मा और मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह भी साथ पहुंचे हैं. सभी शवों को उत्तराखंड से लाया जा रहा है. 

पीएम ने की राहत की घोषणा 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी घटना के बाद मृतकों को 2-2 लाख रुपए के मुआवजे की घोषणा की है, जबकि राज्य सरकार भी सभी मृतकों को 5-5 लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपए उपलब्ध कराएगी. दिवगंत आत्मा को ईश्वर शांति दे. 

इस वजह से हुआ हादसा 
पन्ना के 28 लोग उत्तराखंड में चारधाम की यात्रा पर निकले थे. उनकी ये यात्रा रविवार से ही शुरू हुई थी. सभी यात्री चारधाम यात्रा के पहले पड़ाव यमुनोत्री दर्शन के लिए जा रहे थे. तभी उत्तरकाशी जिले के डामटा के पास उनकी बस एक गहरी खाई में गिर गई. हादसे को लेकर बताया जा रहा है कि डामटा इलाके के पास बस ने एक पेड़ को टक्कर मार दी और फिर खाई में गिर गई. 

इस घटना की एक और बड़ी वजह बताई जा रही है. बताया जा रहा है कि बस का ड्राइवर दो दिन से सोया नहीं था. हालांकि यह बात कितनी सच है इस बात की अब तक जांच नहीं हुई है. हालांकि यह बात भी सही है कि मई और जून के दो महीने उत्तराखंड के बस ड्राइवर बहुत ही कम नींद लेते हैं, इस वक्त यात्री बहुत ज्यादा आते हैं, ऐसे में ड्राइवर कम सोकर ज्यादा काम करते हैं. हालांकि इस घटना के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं. 

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस ने कार्यकर्ताओं को दिया ऐसा फरमान, बीजेपी बोली-यह तो है अपमान 

WATCH LIVE TV

Trending news