शिव पूजा के बाद अब गणेश उत्सव को लेकर मचा बवाल, विदिशा के स्कूल में बप्पा की मूर्ति को 'नो एंट्री'
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2419413

शिव पूजा के बाद अब गणेश उत्सव को लेकर मचा बवाल, विदिशा के स्कूल में बप्पा की मूर्ति को 'नो एंट्री'

MP NEWS: मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में नाग पंचमी पर पूजा को लेकर हुए बीजा मंडल विवाद के बाद अब गणेश उत्सव को लेकर बवाल मच गया है. जिले में एक मिशनरी स्कूल ने परिसर में गणेश मूर्ति स्थापना और पूजा से इंकार कर दिया है. इसे लेकर हिंदू संगठन के युवाओं ने जमकर प्रदर्शन किया. 

vidisha news

No Permission for Ganesh Utsav Murti Sthapna: मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में अभी नाग पंचमी की पूजा को लेकर बीजा मंडल का विवाद शांत भी नहीं हुआ था, कि अब गणेश उत्सव को लेकर बवाल मच गया है. शहर के मिशनरी सेंट मेरी स्कूल ने परिसर में भगवान गणेश की मूर्ति स्थापना से इंकार कर दिया है. इसे लेकर छात्राओं और हिंदू सगंठन के लोगों ने आपत्ति दर्ज की है. शनिवार को हिंदू संगठन के युवा हाथों में गणेश प्रतिमा लेकर पहुंचे और स्कूल के सामने जमकर प्रदर्शन किया. 

विदिशा में गणेश उत्सव को लेकर बवाल
हाल ही में नाग पंचमी के पर्व पर बीजा मंडल में शिव पूजा को लेकर मंदिर-मस्जिद का विवाद उठा था. ये विवाद अभी शांत भी नहीं हुआ है. इस बीच शहर के मिशनरी सेंट मेरी स्कूल में गणेश उत्सव को लेकर बवाल मच गया है. दरअसल, छात्रों ने स्कूल परिसर में गणेश उत्सव मनाने के लिए गणेश मूर्ति स्थापना की अनुमति मांगी थी. इसे स्कूल प्रशासन ने नियमों को विरुद्ध बताते हुए मूर्ति स्थापना से इंकार कर दिया है. इस पर नाराजगी जताते हुए हिंदू संगठन के युवाओं ने जमकर प्रदर्शन किया.

हाथों में गणेश प्रतिमा लेकर प्रदर्शन
स्कूल प्रशासन के फैसले से आक्रोशित हिंदू संगठन के युवाओं ने शनिवार को जमकर प्रदर्शन किया. बड़ी संख्या में युवा स्कूल के बाहर इकट्ठा हुए और हाथों में भगवान गणेश की मूर्ति लेकर नारेबाजी की.  प्रदर्शन की जानकारी मिलते ही बड़ी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंचा. साथ ही प्रशासनिक अधिकारी भी स्कुूल पहुंचे.

नियमों के खिलाफ
इस मामले पर सेंट मेरी स्कूल के डायरेक्टर फादर साबू ने जानकारी देते हुए बताया कि गणेश उत्सव को लेकर कोई एतराज नहीं है. स्कूल परिसर में गणेश मूर्ति स्थापना की परमिशन नहीं है. ये नियमों के खिलाफ है. स्कूल के बाहर या बाजू में मूर्ति स्थापित करने में कोई परेशानी नहीं है. स्कूल प्रबंधन इस उत्सव के लिए छात्रों को आर्थिक मदद देने के लिए भी तैयार है. आगे उन्होंने ये भी कहा कि इस तरह के आयोजन स्कूल में पढ़ाई का माहौल खराब होता है. 

ये भी पढ़ें- MP में 'जिन्ना पॉलिटिक्स': BJP नेताओं का दिग्विजय सिंह पर निशाना, भड़की सियासत

प्रदर्शन को लेकर हिंदू संगठन के सदस्य नितिन माहेश्वरी ने आरोप लगाते हुए कहा कि स्कूल प्रशासन ने गणेश उत्सव की झांकी लगाने से इंकार कर दिया. साथ ही छात्रों को चेतावनी दी गई कि कोई भी छात्र अगर जबरदस्ती करेगा तो उसे रेस्टिगेट कर दिया जाएगा. 

अधिकारियों ने क्या कहा
इस मामले में जानकारी देते हुए SDM क्षितिज शर्मा ने बताया कि स्कूल प्रशासन के नियमों में परिसर में मूर्ति स्थापना की अनुमति नहीं है. इस संबंध में स्कूल प्रबंधन से बात की गई है. उन्होंने खुशी-खुशी छात्रों के साथ गणेश उत्सव और सांस्कृतिक आयोजन करने और शामिल होने के आश्वासन दिया है, लेकिन स्कूल परिसर में मूर्ति स्थापना नहीं हो सकती है.  

ये भी पढ़ें-  MP के 2000 साल पुराने चिंतामण गणेश मंदिर की अनोखी मान्यता, उल्टा स्वास्तिक बनाने दूर-दूर से आते हैं लोग

इनपुट- विदिशा से दिपेश शाह की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news