महात्मा विदुर की इन 5 बातों का रखें ख्याल, जिंदगी में कभी नहीं आएगी मुसीबत!
Advertisement

महात्मा विदुर की इन 5 बातों का रखें ख्याल, जिंदगी में कभी नहीं आएगी मुसीबत!

Vidur Neeti: महात्मा विदुर महाभारत काल के सबसे बुद्धिजीवियों में से माने जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको विदूर नीति के कुछ ऐसे बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका अनुसरण करने वालों के जीवन में कभी मुसीबत नहीं आता है. आइए जानते हैं कौन सी है वो विदूर नीति की महत्वपुर्ण बातें.

महात्मा विदुर की इन 5 बातों का रखें ख्याल, जिंदगी में कभी नहीं आएगी मुसीबत!

नई दिल्लीः (Vidur Niti) महात्मा विदुर महाभारत काल के सबसे बड़े बुद्धिजीवियों में से माने जाते हैं. महात्मा विदूर कुशाग्र बुद्धि के साथ महान विचारक और दूरदर्शी भी थें. ऐसी मान्यता है कि महात्मा विदुर समय से पहले ही आने वाले परिस्थियों के बारे में लोगों को अवगत करा देते थें. ऐसे में आज हम आपको लाइफ मैनेजमेंट से जुड़े कुछ ऐसे विदुर नीति के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसका अनुसरण यदि हम करते हैं तो जीवन में कभी कोई समस्या नहीं आएगी. साथ ही हम खुशहाल जीवन जी सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ महत्वपुर्ण विदुर नीति के बारे में.

इन लोगों से बनाएं दूरी
विदूर नीति के अनुसार लापरवाही, आलस्य, क्रोध, लोभ, भय, नशा, अनैतिक कार्य और नशा करने वाले लोगों से हमेशा दूर रहना चाहिए. ये लोग खुद तो आगे नहीं बढ़ते हैं साथ ही दूसरे को भी विनाश की तरफ ले जाते हैं. ऐसे लोगों की संगति करने से हमेशा दूर रहना चाहिए, नहीं तो किसी कार्य में सफलता प्राप्त नहीं होती है.

इन लोग में होता है महानता का गुण
विदुर नीति के अनुसार जिस व्यक्ति में शक्तिशाली होते हुए भी क्षमा करने का गुण हो और निर्धन होते हुए भी दान देने की क्षमता रखता हो. ऐसे लोग दुनिया के महान लोगों में से होते हैं. ऐसे लोगों का स्थान स्वर्ग से भी ऊपर होता है.

घर में रखें सफाई
विदुर नीति के अनुसार जिस घरों में समय-समय पर साफ सफाई नहीं होती है और गंदगी का अंबार लगा रहता है. ऐसे घरों में हमेशा दलिद्रता छायीं रहती है. इसलिए समय-समय पर घर की साफ-सफाई करते रहना चाहिए. ऐसा करने से घर में  लक्ष्मी जी का वास होता है और घर में सुख शांति बनी रहती है.

बुजुर्गों का करें सम्मान
विदुर नीति के अनुसार बुजुर्गों का हमेशा सम्मान करना चाहिए. जिस घरों में बुजुर्गों का सम्मान होता है, वहां सुख शांति बरकरार रहती है और लक्ष्मी जी की कृपा हमेशा बनी रहती है. वहीं जिस घर में बुजुर्गों का सम्मान नहीं होता है वहां रुपये पैसे की आवक बनी रहती है. 

ईश्वर पर करें भरोसा
विदुर नीति के अनुसार जो व्यक्ति ईश्वर पर भरोसा करके कोई भी कार्य शुरू करते हैं उनको हर कार्यों में सफलता मिलती है. वहीं जो व्यक्ति ईश्वर पर भरोसा नहीं करते हैं और खुद को सर्वोपरी समझते हैं या खुद पर नाज करते हैं, उनका जीवन हमेशा कष्टमय बीतता है.

 

ये भी  पढ़ेंः नौकरी या कारोबार को लेकर हैं परेशान तो करें पेड़ से जुड़े ये चमत्कारी उपाय

disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों और विभिन्न लेखों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.

LIVE TV

Trending news