Health Tips: शरीर में है Vitamin B12 की कमी, शाकाहारी लोग इन चीजों को डाइट में करें शामिल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1606917

Health Tips: शरीर में है Vitamin B12 की कमी, शाकाहारी लोग इन चीजों को डाइट में करें शामिल

Vitamin B12 Deficiency Foods: अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी है और आप शाकाहारी हैं तो आइए जानते हैं ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें शाकाहारी लोग अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Vegetarian Foods for Vitamin B12 Deficiency

Vegetarian Foods for Vitamin B12 Deficiency: शाकाहारियों को विटामिन बी12 की कमी का अधिक खतरा होता है क्योंकि पौधों पर आधारित फूड्स में स्वाभाविक रूप से विटामिन बी12 नहीं होता है. हालांकि, कुछ पौधे आधारित खाद्य पदार्थ हैं. जिसमें विटामिन बी12 की अच्छी मात्रा होती है और ये आपके शरीर में विटामिन बी12 की मात्रा को पूरा करते हैं, तो आइए हम आपको बताते हैं, कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो शाकाहारी हैं और इनसे पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी12 मिलता है.

फोर्टिफाइड प्लांट-बेस्ड मिल्क 
ध्यान रखें कि कुछ पौधे आधारित दूध, जैसे कि सोया दूध, बादाम का दूध और जई का दूध, विटामिन बी 12 से भरपूर होते हैं.इसके सेवन से आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी को पूरा किया जा सकता है.

Summer Tips: गर्मियों में पेट दर्द से हो जाते हैं परेशान, तो इन घरेलू उपायों से फटाफट मिलेगी राहत

यीस्ट
बता दें कि यीस्ट भी विटामिन बी 12 का एक अच्छा स्रोत है.एक चम्मच न्यूट्रिशनल यीस्ट में लगभग 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है.

फोर्टिफाइड ब्रेकफास्ट सीरियल्स 
कुछ ब्रेकफास्ट सीरियल्स विटामिन बी12 से फोर्टिफाइड होते हैं. हालांकि, आपको यह देखना चाहिए कि अनाज विटामिन बी 12 से भरपूर है या नहीं.

विटामिन बी 12 की कैप्सूल 
विटामिन बी 12 की डाइट टैबलेट, कैप्सूल और स्प्रे के रूप में उपलब्ध हैं. उचित मात्रा और डॉक्टरों की सलाह पर आप विटामिन बी 12 कमी को दूर करने के लिए इनका सेवन कर सकते हैं.

फोर्टिफाइड प्लांट-आधारित मांस के विकल्प
बता दें कि वेजी बर्गर और सॉसेज, विटामिन बी 12 के साथ फोर्टिफाइड होते हैं और ये कुछ प्लांट-आधारित मांस के विकल्प हैं. जिनका सेवन आप कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news