Dussehra 2022 Date: कब है विजयदशी, जानिए किस दिन लगेगा दशहरा का मेला?
Advertisement

Dussehra 2022 Date: कब है विजयदशी, जानिए किस दिन लगेगा दशहरा का मेला?

Dussehra 2022 Kab Hai: हर साल शारदीय नवरात्रि के दसवें दिन दशहरा मनाया जाता है. इस दिन जगह-जगह चौराहों पर बड़े-बड़े मेले का आयोजन होता है. आइए जानते हैं कब है दशहरा और कब होगा रावण का पुतला दहन...

Dussehra 2022 Date: कब है विजयदशी, जानिए किस दिन लगेगा दशहरा का मेला?

Vijayadashami 2022 Date Time Muhurat: शारदीय नवरात्र के बाद अश्विन माह की दशमी तिथि के दिन दशहरे का मेला लगता है. इसे विजयदशमी के नाम से जाना जाता है. हिंदू धर्म में दशहरे को अबूझ मुहूर्तों में से एक माना जाता है. इसलिए इस दिन पूरे दिन शुभ मुहूर्त होता है. वहीं दशहरे को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है. इस दिन जगह-जगह गली चौराहों पर रावण का पुतला दहन किया जाता है. इस साल 26 सितंबर से नवरात्रि का पवित्र पर्व शुरू है. ऐसे में आइए जानते हैं कब है दशहरा का शुभ मुहूर्त और क्या है इसका महत्व?

दशहरा कब है?
हिंदू पंचाग के अनुसार अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमीं तिथि 04 अक्टूबर को दोपहर 02 बजकर 20 मिनट से शुरू हो रही है, जिसका समापन 05 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे होगा. उदयातिथि के अनुसार दशहरा 05 अक्टूबर को मनाया जाएगा. कई जगह पर दशहरे का मेला नवमी और दशमी दोनों दिन लगता है. ऐसे में दशहरे का मेला 04 अक्टूबर और 05 अक्टूबर दोनों दिन लगेगा.

दशहरे पर खरीददारी का शुभ मुहूर्त
दशहरे को अबूझ मुहूर्त में से एक माना जाता है. ऐसे में इस दिन खरीददारी का बहुत महत्व माना जाता है. इस दिन लोग नए वाहन, गहने आभूषणों की खरीददारी करना शुभ होता है. ऐसे में यदि आप भी दशहरे कुछ खरीदने की सोच रहे हैं या कोई नया कार्य शुरू करने की सोच रहे हैं तो 5 अक्टूबर को सुबह 11 बजकर 33 मिनट से लेकर 01 बजकर 02 मिनट तक अमृत काल मुहूर्त है. इस मुहूर्त में खरीददारी करना बेहद शुभ होता है. हालांकि इस दिन खरीदादारी करने का पूरे दिन शुभ मुहूर्त है.

दशहरा पूजा विधि
धार्मिक मान्यता अनुसार भगवान राम नवरात्रि के दौरान नौ दिन तक देवी दुर्गा की आराधना कर दशवें दिन रावण का वध किया था. इसलिए इस दिन राम, लक्ष्मण,सीता, हनुमान जी, मां दुर्गा और अपराजिता देवी की पूजा की जाती है. इस दिन रावण दहन पर जाने से पहले देवी दुर्गा की पूजा करके तिलक लगाकर जाएं. इस दिन जरुरतमंदों को दशहरी यानी जरुरत की चीजें दान दें. दशहरे के दिन दुर्गासप्तशती का पाठ करना बहुत शुभ होता है.

ये भी पढ़ेंः October 2022 Festival List: कब है दीपावली? जानिए करवा चौथ से लेकर छठ पूजा तक के सभी त्यौहारों के डेट और महत्व

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news