Winter Diet: सर्दियों में नाश्ते के साथ शामिल करें इन फूड्स को,रहेंगे एक्टिव
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1420402

Winter Diet: सर्दियों में नाश्ते के साथ शामिल करें इन फूड्स को,रहेंगे एक्टिव

सर्दियों का मौसम आते ही ठंड की वजह से बीमार होने का खतरा ज्यादा होता है. इसलिए इस मौसम में आपका खान-पान बहुत मायने रखता है. इन्हीं  से आप सर्दी जुखाम या सर्दियों में होने वाली दूसरी बीमारियों से बच सकते हैं. यहां पढ़िए फूड्स जो डाइट में रखना जरूरी है. 

Winter Diet: सर्दियों में नाश्ते के साथ शामिल करें इन फूड्स को,रहेंगे एक्टिव

Food For Winter Season:  सर्दियां अपने साथ कई बीमारियां लाती हैं. सर्दियों के मौसम में बीमार होने का खतरा ज्यादा बना रहता है. अगर इस समय हमारी इम्युनिटी वीक हो तो हम आसानी से बीमार पड़ सकते हैं . ऐसे में आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आप ऐसा क्या खाएं जिससे आप पूरे दिन तारो-ताजा रहेंगे और बीमार कम पडे़ंगे. कुछ फूड्स खाने से आपका शरीर गर्म बना रहेगा और वहीं आपको मौसमी इंफेक्शन से बचाव में भी मदद करेगा. 

इन फूड आइटम्स को करें शामिल -

गुड़ - गुड़ में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फोलिक एसिड होता है जो कि शरीर को गर्म रखने के साथ हेल्दी भी रखता है . गुड़ को नाश्ते में इसकी रोटी बनाकर या गुड़ दही भी खा सकते हैं. 

शकरकंद और दूध- नाश्ते मे  आप शकरकंद और दूध भी ले सकते हैं. यह ब्रेन बूस्टर की तरह काम करता है.  शकरकंद में  फाइबर होता है जो पेट को भरा रखेगा वहीं दूध में  प्रोटीन शरीर को एनर्जी देगा और  शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे. 

अखरोट- सर्दियों के मौसम में अखरोट बहुत मिलता है. अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखते हैं. सर्दियों में भीगे हुए अखरोट काफी फायदेमंद होते हैं. 

ओट्स- सर्दियों के मौसम में नाश्ते में ओट्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. ओट्स का सेवन करने से वजन भी नियंत्रण में रहता है. सर्दियों में ओट्स को सबसे अच्छा नाश्ता माना जाता है. 

इसके अलावा आप दूध और अंजीर भी सकते हैं. अंजीर का तासीर बहुत गर्म होता है इसलिए यह सर्दियों में शरीर को गर्म रखने में मदद करेगा . 

सर्दियों के मौसम में पराठे सबको पसंद आते हैं.  ऐसे में आप रागी का पराठा बना सकते हैं. रागी में गर्मी पैदा करने वाले तत्व होते है और साथ ही इसमें आयरन की भी अच्छी मात्रा होती है. रागी के पराठे से  पेट भी लंबे समय के लिए भरा रहेगा और शरीर को भी ताकत देगा. 

ये भी पढ़ेंः World Vegan Day: वीगन डाइट और वेजिटेरियन में क्या है फर्क, देखिए कौन से आइटम्स इसमें होते हैं शामिल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news