World Book Day: विश्व किताब दिवस आज, जानें भारत में सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताबें
Advertisement

World Book Day: विश्व किताब दिवस आज, जानें भारत में सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताबें

दुनियाभर में आज विश्व किताब दिवस (World Book Day) मनाया जा रहा है. इस मौके पर आइए जानते हैं कि भारत में सबसे ज्यादा कौन सी किताबें पढ़ी जाती हैं. 

World Book Day: विश्व किताब दिवस आज, जानें भारत में सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताबें

Book Day: हर साल 23 अप्रैल को दुनियाभर में विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस (World Book and copyright Day) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य आज की आधुनिक और टेक लविंग जनरेशन को किताबों से जोड़ना है. आज की आधुनिक दुनिया में लोग दिनोंदिन किताबों से दूर होते जा रहे हैं. इस दूरी को खत्म करने के लिए UNESCO ने  विश्व पुस्तक दिवस मनाने का फैसला लिया था.

जानें कब हुई इस दिन को मनाने की शुरुआत
यूनेस्को (UNESCO) ने  23 अप्रैल 1995 को पहली बार विश्व पुस्तक दिवस मनाया था. UNESCO ने विलियम शेक्सपीयर और मिगुएल सर्वेंटिस जैसे साहित्यकारों को रिस्पेक्ट देने के लिए यह दिन चुना था. इसके अलावा इस दिन पुस्तकों और लेखकों को विश्वव्यापी श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए और सभी को पुस्तक पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रण लिया गया था. 

क्या है इस साल की थीम
हर साल UNESCO इस दिन के लिए एक थीम तय करता है. इस साल की थीम- 'इंडिजेनस लैंग्वेजेज' यानी स्वदेशी भाषाएं है. इस थीम का उद्देश्य दुनियाभर की अलग-अलग भाषाओं के महत्व को समझाना है. 

भारत में सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताबें
एक रिपोर्ट के मुताबिक रामायण, श्रीमद्भगवद्गीता, महात्मा गांधी, द गाइड और अ सूटेबल बॉय भारत की पांच सबसे ज्यादा पढ़ी वाली किताबें हैं.

रामायण- गीता प्रेस गोरखपुर के प्रकाशन में प्रकाशित होने वाली रामचरित मानस भारत की सबसे ज्यादा बिकने और पढ़ी जाने वाली किताब है. गीता प्रेस गोरखपुर प्रकाशन की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में रामचरित मानस किताब ही सबसे ज्यादा बिकती है. 

श्रीमद्भगवद्गीता- वेद व्यास द्वारा रचित श्रीमद्भगवद्गीता हमारे देश में पढ़ी जानी वाली सबसे ज्यादा किताबों में शामिल है. हर घर में गीता का पाठ होता है और सबको गीता के उपदेश दिए जाते हैं.

महात्मा गांधी: सत्य के साथ मेरे प्रयोग (My Experiments With Truth: Mahatma Gandhi)- देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की ऑटोबायोग्राफी महात्मा गांधी: सत्य के साथ मेरे प्रयोग भी भारतीयों के बीच सबसे ज्यादा पढ़ी जानी वाली किताबों की लिस्ट में शामिल है. 

द गाइड (मालगुड़ी डेज)- मशहूर कार्टूनिस्ट आर के नारायण की किताब द गाइड (The Guide) काल्पनिक गांव मालगुड़ी (Malgudi Days) और उसके आसपास के क्षेत्र के बारे में है. साल 1960 में इस किताब को साहित्य अकादमी पुरस्कार से भी नवाजा गया था. 

अ सूटेबल बॉय (A Suitable Boy)- विक्रम सेठ द्वारा लिखी गई यह किताब अंग्रेजी भाषा में प्रकाशित हुई थी. साल 1993 में प्रकाशित यह किताब भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताबों में शामिल हुई थी. 

​दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताबें

डॉन क्विक्सोटे- साल 1605 में प्रकाशित हुआ यह उपन्यास इतिहास से जुड़ा है. इसके लेखक स्पेन के मिगुएल डे सर्वेंटेस हैं. 

ए टेल ऑफ टू सिटीज- 1859 में प्रकाशित हुई इस नॉवेल को चार्ल्स डिकेंस ने लिखा है. इसमें फ्रांस की क्रांति के दौरान लंदन और पेरिस के बीच एक स्थान का वर्णन किया गया है.

द लिटिल प्रिंस- एंटोनी डी सेंट-एक्सुप्री द्वारा लिखित यह नॉवेल एक युवा राजकुमार के बारे में एक दार्शनिक कहानी है, जो  1943 में प्रकाशित हुई थी. 

हैरी पॉटर- जे के राउलिंग की हैरी पॉटर सीरीज बहुत लोकप्रिय है.

Trending news