World Site Day: बिंज वॉच बना सकता है नेत्रहीन! देश में 4 करोड़ लोग प्रभावित
Advertisement

World Site Day: बिंज वॉच बना सकता है नेत्रहीन! देश में 4 करोड़ लोग प्रभावित

बिंच वॉच से कंप्यूटर सिंड्रोम होने का खतरा रहता है और स्क्रीन की नीली रोशनी से आंखों में कैटरेक्ट्स होने की भी आशंका रहती है. इसमें आंखों के लेंस क्लाउडी हो जाते हैं.

World Site Day: बिंज वॉच बना सकता है नेत्रहीन! देश में 4 करोड़ लोग प्रभावित

नई दिल्लीः आजकल लोगों में आंखों की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ गई है. खासकर स्मार्टफोन आने के बाद यह समस्या ज्यादा बढ़ गई है. डब्लूएचओ की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में 4 करोड़ लोग आंखों की समस्या से जूझ रहे हैं. इनमें 16 लाख बच्चे भी शामिल हैं. अब बिंज वॉच ने आंखों की समस्या और ज्यादा गंभीर बना दिया है. तो आइए जानते हैं कि क्या है बिंज वॉच और यह कैसे हमारी आंखों को नुकसान पहुंचा रहा है. 

क्या होता है बिंज वॉच
बिंच वॉच मतलब कि जब हम कई घंटे तक बिना रुके मोबाइल की स्क्रीन पर आंखें गड़ाए रहते हैं तो उसे बिंज वॉच कहा जाता है. अब ओटीटी प्लेटफॉर्म ने इस समस्या को बढ़ा दिया है. इसके चलते लोगों के सिर में दर्द, फोकस में कमी, आंखों में खुजली और दूर या नजदीक की दृष्टि की समस्या हो सकती है. 

बिंज वॉच बना सकता है नेत्रहीन
बिंच वॉच से कंप्यूटर सिंड्रोम होने का खतरा रहता है और स्क्रीन की नीली रोशनी से आंखों में कैटरेक्ट्स होने की भी आशंका रहती है. इसमें आंखों के लेंस क्लाउडी हो जाते हैं. कई बार यह आंखों की रोशनी जाने की वजह भी बन जाता है. 

कैसे करें बिंच वॉच से बचाव
आंखों की समस्या से बचने के लिए ज्यादा देर तक स्क्रीन ना देखें. ओटीटी पर कोई सीरीज देख रहे हैं तो एक बार में एक ही एपिसोड देखें.

स्क्रीन देखते समय अपनी कमर और गर्दन को सीधी पोजिशन में रखें. अपनी स्क्रीन की ब्राइटनेस को बढ़ाकर रखें, जिससे आंखों पर ज्यादा दबाव ना पड़े. जब आप ऐसी जगह हों, जहां ज्यादा रोशनी ना हो तो वहां स्क्रीन का ब्राइटनेस कम रखें. 

स्क्रीन लंबे समय से देखने से आंखों में ड्राइनेस हो जाती है. इससे बचने के लिए आंखों को झपकाते रहें और डॉक्टर की सलाह से अपने पास एक आई ड्रॉप रखें, जिससे आंखों में डाइनेस की समस्या ना हो. 

स्क्रीन देखते समय बीच बीच में स्क्रीन से आंखें हटाकर दूर की किसी चीज को 20 मिनट तक देखें. लॉकडाउन के दौरान लोगों में बिंज वॉच की समस्या काफी बढ़ गई है.   

Trending news