Zee MATRIZE Opinion Poll: शिवराज या कमलनाथ-किस पर महिलाओं का भरोसा? क्या गेम चेंजर साबित होंगी ये योजनाएं
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1738725

Zee MATRIZE Opinion Poll: शिवराज या कमलनाथ-किस पर महिलाओं का भरोसा? क्या गेम चेंजर साबित होंगी ये योजनाएं

MP News: मध्य प्रदेश में करीब-करीब आधी आबादी महिला वोटर्स की है. ऐसे में इस साल होने वाले चुनाव में महिलाओं का रोल काफी अहम है. इस बात को ध्यान में रखते हुए BJP और कांग्रेस महिलाओं के लिए बड़े-बड़े एलान कर रही हैं. Zee न्यूज के पोल पर महिलाओं ने बताया कि ये योजनाएं आखिर में कितनी कारागर साबित होंगी. 

Zee MATRIZE Opinion Poll: शिवराज या कमलनाथ-किस पर महिलाओं का भरोसा? क्या गेम चेंजर साबित होंगी ये योजनाएं

Zee News Matrize-Opinion Poll: साल 2023 के अंत से पहले मध्य प्रदेश में सरकार बननी है यानी विधानसभा चुनाव होने हैं. साल के 6 महीने बीत चुके हैं. अब चुनाव के लिए महज कुछ ही महीनों का समय बचा हुआ है. इससे पहले ZEE न्यूज ने पोल के लिए जनता के मन को टटोलने की कोशिश की और इसके जरिए जानना चाहा कि आखिर जनता के मन में है क्या. प्रदेश में आधी आबादी करीब महिला हैं. ऐसे में इस बड़े वर्ग को साधने के लिए कांग्रेस और BJP अपनी पूरी ताकत झोंक रही हैं, लेकिन क्या ये योजनाएं महिलाओं को साध पाएंगी या फिर नहीं. पढ़िए पोल एनालिसिस-  

महिलाओं से जुड़ी योजनाएं गेम-चेंजर साबित होंगी?
Zee MATRIZE Opinion Poll में सामने आएआंकड़ों के मुताबिक 41% महिलाओं का मानना है कि ये योजनाएं महिलाओं को साधने में सफल हो सकती हैं. जबकि 36 प्रतिशित महिलाओं ने कहा कि इसका थोड़ा-बहुत असर हो सकता है. 21 प्रतिशत महिलाओं के मुताबिक इन योजनाओं का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और 2 प्रतिशित महिलाओं ने कोई राय ही नहीं दी. 

जानें योजनाओं के बारे में-

  • लाडली बहना योजना: इन दिनों हर जगह सुर्खियों में कोई योजना छाई हुई है तो वो यही योजना है. प्रदेश की शिवराज सरकार की ओर से लागू की गई इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए दिए जा रहे हैं.
  • मुख्यमंत्री जीवन शक्ति योजना:  इस योजना के तहत एमपी सरकार का मुख्य उद्देश्य शहर की बेरोजगार महिलाओं को रोजगार प्रदान करना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है. 

ये भी पढ़ें- Ladli Behna Yojana: लाडली बहनें 20 जून से पहले कर लें ये जरूरी काम, मिलेंगे 3000 रुपए 

  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना: केंद्र की ओर से चलाई जा रही इस योजना के तहत प्रदेश की गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाता है. 
  • इसके अलावा प्रदेश सरकार की ओर से कन्या विवाह योजना, लाडली लक्ष्मी योजना, सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना, मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना जैसे कई योजनाएं भी हैं. 

कांग्रेस ने की घोषणाएं- 

  • कांग्रेस ने हाल ही में नारी सम्मान योजना की घोषणा की है. इसके तहत कांग्रेस की सरकार बनने पर प्रदेश की महिलाओं के 1500 रुपए हर माह दिए जाएंगे.
  • इसके अलावा कांग्रेस ने प्रदेश में सरकार बनने पर 500 रुपए में गैस सिलेंडर मुहैया कराने की घोषणा की है. 

ये भी पढ़ें- MP News: युवाओं के लिए जरूरी खबर, हर महीने मिलेंगे 8 हजार रुपए, आज से रजिस्ट्रेशन शुरू

आंकड़ों पर एक नजर
मध्य प्रदेश में इस साल कुल 5 करोड़ 39 लाख 85 हजार 876 वोटर हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  वोटर लिस्ट अपडेशन में 13 लाख 39 हजार नए मतदाता के नाम जुड़े हैं. इनमें  पुरुष के मुकाबले महिला वोटर ज्यादा हैं. प्रदेश के 52 में से 41 जिलो में महिला वोटरों के नाम ज्यादा जुड़े हैं. यानि महिला वोटरों का आंकड़ा 7.07 लाख बढ़ा है.  

Trending news