MPPSC 2021 Notification: राज्य वन परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, 111 पदों पर होगी भर्ती, जानें डिटेल
Advertisement

MPPSC 2021 Notification: राज्य वन परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, 111 पदों पर होगी भर्ती, जानें डिटेल

मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (MPPSC) ने स्‍टेट फॉरेस्‍ट सर्विस एग्‍जाम (State Forest Service Exam 2021) के लिए आधिकारिक सूचना जारी कर दी है. जो भी कैंडिडेट्स इस भर्ती परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वे आधिकारिक नोटिफिकेशन में जारी जरूरी जानकारियां देख सकते है.

MPPSC 2021 Notification: राज्य वन परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, 111 पदों पर होगी भर्ती, जानें डिटेल

भोपाल: मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (MPPSC) ने स्‍टेट फॉरेस्‍ट सर्विस एग्‍जाम (State Forest Service Exam 2021) के लिए आधिकारिक सूचना जारी कर दी है. जो भी कैंडिडेट्स इस भर्ती परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वे आधिकारिक नोटिफिकेशन में जारी जरूरी जानकारियां देख सकते है. परीक्षा फार्म की आखरी तारीख 10 फरवरी है. जबकि परीक्षा की तारीख 11 अप्रैल तय की गई है. जिसके बाद कुल 111 पदों पर भर्ती की जाएगी. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट http://www.mppsc.nic.in/ पर नोटिफिकेशन देख सकते हैं और अप्‍लाई कर सकते हैं. 

पत्थरबाजों पर सख्त शिवराज सरकार, CM बोले- कानून बनाकर कुर्क करेंगे दोषियों की संपत्ति

कुल कितने पद - 111 पद

सहायक वन संरक्षक  – 06 पद

वन क्षेत्रपाल  – 105 पद

शैक्षणिक योग्यता 
सहायक वन संरक्षक के पदों पर अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स के  पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से भौतिक विज्ञान , रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, प्राणिशास्त्र, भू- गर्भ शास्त्र, गणित, सांख्यिकी, कृषि, वानिकी, पर्यावरण विज्ञान, पशुचिकित्सा विज्ञान में से किसी एक विषय के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए.

वन क्षेत्रपाल के पदों पर अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संस्थान से विज्ञान, यांत्रिकी, कृषि विज्ञान ,वानिकी में स्नातक उपाधि या समकक्ष परीक्षा पास होनी चाहिए. इसके साथ ही स्नातक में भौतिक विज्ञान , रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, प्राणिशास्त्र, भू-विज्ञान, गणित, सांख्यिकी, कृषि, वानिकी, पर्यावरण विज्ञान में से कोई एक विषय अवश्य होना चाहिए.

The Lifeline Express: पटरियों पर सरपट दौड़ेगा हॉस्पिटल, रेलवे ने बनाई दुनिया की पहली मेडिकल ट्रेन

कैंडिडेट आयु सीमा
सभी पदों के लिए कैंडिडेट्स के लिए न्यूनतम आयु 21 साल तय की है. वहीं, सहायक वन संरक्षक पद पर अधिकतम आयु 40 साल है, जबकि वन क्षेत्रपाल के पद पर अधिकतम आयु 33 साल तय की गई है. राज्य के मूल निवासी को अधिकतम आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

सैलरी 
फॉरेस्‍ट रेंजर पदों पर उम्‍मीदवारों को 36,200 से 1,14,800 रुपये तक की सैलरी मिलेगी. जबकि असिस्‍टेंट फॉरेस्‍ट ऑफिसर पदों पर च‍यनित उम्‍मीदवारों को 56,100 से 1,77,500 रुपए का मासिक वेतन मिलेगा.

WATCH LIVE TV

Trending news