अद्भुत: पियानो बजाती रही 9 साल की सौम्या, डॉक्टरों ने सिर का ऑपरेशन कर निकाला ट्यूमर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh805664

अद्भुत: पियानो बजाती रही 9 साल की सौम्या, डॉक्टरों ने सिर का ऑपरेशन कर निकाला ट्यूमर

ग्वालियर के बीआईएमआर हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने इस सफल ऑपरेशन को अंजाम दिया. सीनियर न्यूरो सर्जन डॉ. अभिषेक चौहान ने बताया कि सौम्या के ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन नई पद्धति अवेक क्रेनियोटोमी (कपाल छेदन) से किया गया.

ऑपरेशन के दौरान पियानो बजाती सौम्या.

ग्वालियर: बानमोर की रहने वाली 9 वर्षीय सौम्या ब्रेन ट्यूमर के ऑपरेशन के दौरान ऐसा साहस दिखाया कि आपको भी विश्वास नहीं होगा. ब्रेन ट्यूमर से जूझ रही सौम्या को न बेहोश किया गया (एनेस्थीसिया दिए बिना) और न उसे कोई तकलीफ हुई. वह पियानो बजाती रही और डॉक्टरों ने उसके सिर का ऑपरेशन कर ट्यूमर को सफलता पूर्वक बाहर निकाल दिया. सौम्या इस पूरी प्रक्रिया दौरान होश में थी और पियानो बजाती रही. कमाल की बात यह है कि उसे दर्द का तनिक भी अहसास तक नहीं हुआ.

जल्द आपके मोबाइल में होगा आपका वोटर ID कार्ड, ECI इसे डिजिटल बनाने पर कर रहा विचार 

अवेक क्रेनियोटोमी पद्धति से हुआ सौम्या का ऑपरेशन
ग्वालियर के बीआईएमआर हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने इस सफल ऑपरेशन को अंजाम दिया. सीनियर न्यूरो सर्जन डॉ. अभिषेक चौहान ने बताया कि सौम्या के ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन नई पद्धति अवेक क्रेनियोटोमी (कपाल छेदन) से किया गया.  इस पद्धति से ऑपरेशन के दौरान मरीज के पूरे शरीर को सुन्न करने के बजाय, ऑपरेशन वाले हिस्से को सुन्न किया जाता है. ग्वालियर में यह अपने तरह का पहला ऑपरेशन है. इस ऑपरेशन प्रक्रिया की फोटोग्राफी और वीडियो ग्राफी भी की गई.

ट्यूमर के कारण सौम्या को पड़ रहे थे मिर्गी के दौरे
बानमोर की रहने वाली सौम्या को ब्रेन ट्यूमर होने के कारण मिर्गी के दौरे आते थे. एमआरआई स्कैन में पता चला कि सौम्या के ब्रेन के जिस हिस्से में ट्यूमर है, वहां ओपन सर्जरी करना काफी जोखिम भरा काम है. डॉक्टरों के मुताबिक ओपन सर्जरी के दौरान थोड़ी भी गड़बड़ी होती तो बच्ची का पूरा शरीर लकवाग्रस्त होने का खतरा था. 

MP कांग्रेस में बड़े बदलाव की तैयारी, कमलनाथ की नई टीम में इन नेताओं को मिल सकती है जगह

न्यूरो सर्जन डॉ. अभिषेक चौहान ने किया ऑपरेशन
सौम्या के परिजनों ने बीआईएमआर के सीनियर न्यूरो सर्जन डॉ. अभिषेक चौहान से संपर्क किया. उन्होंने अपनी टीम के साथ अवेक क्रेनियोटोमी पद्धति के जरिए के सिर की हड्डी में छेद बनाकर ट्यूमर निकाल दिया. ऑपरेशन के दौरान सौम्या होश में थी और पियानो बजाती रही. उसे शनिवार को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया.

ये भी पढ़ें- 

प्रज्ञा ठाकुर का विवादित बयान, ''ममता बनर्जी हो गई हैं पागल, क्षत्रिय पैदा करें ज्यादा बच्चे''

VIDEO: जब शिकारी खुद बना शिकार, चंद सेकंड में मगरमच्छ ने किया चीते का काम तमाम​

पनीर खाने से रह सकते हैं इन रोगों से दूर, डॉक्टर भी देते हैं सलाह  ​

Watch Live TV-

Trending news