Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1888516
photoDetails1mpcg

स्वर्ग से कम नहीं है MP के 5 टूरिस्ट प्लेस, घूमने के लिए अक्टूबर सबसे अच्छा टाइम, ट्रिप का खर्चा भी कम

5 Best Places To Visit In Madhya Pradesh: अगर आप अक्टूबर महीने में घूमने का प्लान बना रहे हैं और मध्य प्रदेश में घूमने की जगह तलाश रहे हैं तो यहां आपको एमपी की 5 शानदार जगहों के बारे में बता रहे हैं, जो विश्व भर में प्रसिद्ध हैं. 

1/7

असल में अक्टूबर महीने में कई छुट्टियां होती हैं और गर्मी भी काफी कम हो जाती है. इसलिए लोग इस मौसम में फैमिली के साथ घूमना पसंद करते हैं. देश के दिल मध्य प्रदेश में घूमने के लिए कई बेहतरीन जगह हैं. 

2/7

यहां आपको जिन जगहों के बारे में बता रहे हैं, वो विश्व धरोहरों में शामिल हैं. यहां घूमने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं. अच्छी बात ये है कि यहां जाने के लिए यातायात की भी बहुत अच्छी सुविधा है. 

3/7

खजुराहो भारतीय कला और वास्तुकला के अद्भुत प्रदर्शन से सभी को मोहित करने में कामयाब होता है. अक्टूबर में मध्य प्रदेश में खजुराहो समूह के स्मारक किसी भी इतिहास विशेषज्ञ और कला प्रेमी के लिए अवश्य देखने लायक हैं. इन यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों द्वारा प्रदान किया गया आनंद बिल्कुल अतुलनीय है.

4/7

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान इतना आकर्षक है कि इसने प्रसिद्ध उपन्यासकार रुडयार्ड किपलिंग को उनकी सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तक 'द जंगल बुक' लिखने के लिए प्रेरित किया. बारासिंघा और स्वैम्प डियर जैसी लगभग दुर्लभ और विलुप्त पशु प्रजातियां इस राष्ट्रीय उद्यान में अपने प्राकृतिक वातावरण में रहती हैं. 

5/7

जैसे ही आप भीमबेटका के रॉक शेल्टर्स की यात्रा करेंगे, आपको ऐतिहासिक भारत के बीते युग की झलक देखकर खुशी होगी. यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में शामिल मध्य प्रदेश का यह लोकप्रिय हॉटस्पॉट दक्षिण एशियाई पाषाण युग की शुरुआत को ईमानदारी से प्रदर्शित करता है. 

 

6/7

शांति से परिपूर्ण साची स्तूप प्रसिद्ध जगह है. यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल यह स्तूप महान मुगल सम्राट अशोक ने तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में बनवाया था. सांची मध्य प्रदेश में अनगिनत मंदिर, मठ, एक अशोक स्तंभ और बौद्ध स्मारक यहां के आकर्षण हैं.

7/7

मध्य प्रदेश के लोकप्रिय पर्यटन स्थल चित्रकूट की सुंदरता बहुत से पर्यटकों को यहां अपनी ओर खींच लाती है. इस भव्य शहर का उल्लेख हिंदू महाकाव्य रामायण में भगवान राम और देवी सीता के निर्वासन के दौरान निवास स्थान के रूप में मिलता है.