छत्तीसगढ़: एंबुलेंस सेवा की हड़ताल के बीच गर्भवती महिला ने ऑटो मे दिया बच्चे को जन्म
Advertisement

छत्तीसगढ़: एंबुलेंस सेवा की हड़ताल के बीच गर्भवती महिला ने ऑटो मे दिया बच्चे को जन्म

छत्तीसगढ़ में 108 और 102 एंबुलेंस कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने के बाद से लगातार प्रदेश में बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था की तस्वीरें सामने आ रही हैं.

108 और 102 एंबुलेंस कर्मचारियों की हड़ताल के कारण तीन दिनों में ये तीसरा बड़ा मामला है.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली/रायपुर: छत्तीसगढ़ में 108 और 102 एंबुलेंस कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने के बाद से लगातार प्रदेश में बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था की तस्वीरें सामने आ रही हैं. स्वास्थ्य सेवाओं में लापरवाही का ऐसा ही एक मामला प्रदेश के धमतरी जिले में सामने आया है. यहां एक गर्भवती ने अस्पताल ले जाते समय ऑटो में ही बच्चे को जन्म दे दिया. प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा को तत्काल ही अस्पताल पहुंचाया गया. जहां दोनों का हालत स्थिर बताई जा रही है. आपको बता दें कि धमतरी जिला प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अजय चंद्राकर का गृह जिला है. वहीं, प्रदेशभर में 108 और 102 एंबुलेंस कर्मचारी अपनी छह सूत्रीय मांगों को लेकर हड़ताल पर हैं.

नहीं उठाया 108 पर किया गया कॉल  
108 और 102 एंबुलेंस कर्मचारियों की हड़ताल के कारण तीन दिनों में ये तीसरा बड़ा मामला है. दरअसल, धमतरी की निवासी आसिफा बेगम को बुधवार को अचानक प्रसव पीड़ा होने लगी. प्रसव पीड़ा से कराह रही गर्भवती को अस्पताल ले जाने के लिए उसके परिजनों ने 108 और 102 एंबुलेंस को कई बार कॉल किया. परिजनों ने बताया कि किसी ने भी कॉल रिसीव नहीं किया और एंबुलेंस नहीं आई. आपात स्थिति में परिजनों ने ऑटो से गर्भवती को अस्पताल पहुंचाने का निर्णय लिया. ऑटो से अस्पता ले जाते समय गर्भवती की प्रसव पीड़ा बढ़ गई. इस कारण महिला ने ऑटो में ही बच्चे को जन्म दे दिया. महिला और नवजात को तत्काल अस्पताल पहुंचाया गया. जहां जच्चा-बच्चा दोनों ही स्वस्थ हैं. 

सुबह से लगा रहे थे फोन
आसिफा के पति सद्दाम ने बताया कि वे सुबह करीब सात बजे से ही 108 और 102 पर एंबुलेंस कर्मचारियों को कॉल लगा रहे थे. लेकिन किसी ने भी कॉल नहीं उठाया. उन्होंने बताया कि पत्नी की तबीयत बिगड़ती देख उन्होंने ऑटो से ही जिला अस्पताल ले जाने का निर्णय लिया. उन्होंने बताया कि अस्पताल पहुंचने से पहले ही नेहरू गार्डन के पास महिला का प्रसव हो गया. प्रसव के बाद महिला को जिला अस्पताल लाया गया. आपको बता दें कि बीते दो दिनों में सोमवार को जशपुर में गर्भवती महिला के बच्चे की गर्भ में मौत, मंगलवार को एंबुलेंस के भीतर दो माह के बच्चे की दम घुटने से मौत के बाद ये स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाली और लापरवाही का तीसरा बड़ा मामला है.

Trending news