CG के वन शहद की मिठास घुलेगी देश-विदेश में, Amazon पर मिलेगा चिरौंजी, महुआ लड्डू
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh929160

CG के वन शहद की मिठास घुलेगी देश-विदेश में, Amazon पर मिलेगा चिरौंजी, महुआ लड्डू

छत्तीसगढ़ का वन शहद, ऑर्गेनिक बस्तर काजू (Organic Bastar kaju), चिरौंजी और महुआ लड्डू जैसे 23 उत्पाद अब ऑनलाइन मार्केटिंग साइट अमेजन से खरीदे जा सकेंगे. प्रदेश के ये हर्बल उत्पाद अब 'छत्तीसगढ़ हर्बल्स' (Chhattisgarh Herbals) ब्रांड नाम से ई-कॉमर्स साइट अमेजन ( AMAZON) पर उपलब्ध हैं.

मुख्यमंत्री बघेल ने 255 रुपये का 500 ml ‘वन शहद‘ किया आर्डर

रायपुर: छत्तीसगढ़ का वन शहद, ऑर्गेनिक बस्तर काजू (Organic Bastar kaju), चिरौंजी और महुआ लड्डू जैसे 23 उत्पाद अब ऑनलाइन मार्केटिंग साइट अमेजन से खरीदे जा सकेंगे. प्रदेश के ये हर्बल उत्पाद अब 'छत्तीसगढ़ हर्बल्स' (Chhattisgarh Herbals) ब्रांड नाम से ई-कॉमर्स साइट अमेजन ( AMAZON) पर उपलब्ध हैं. छत्तीसगढ़ का वन शहद या वाइल्ड हनी खुद सीएम भूपेश ने खरीदकर शुरुआत की है.

प्रदेश सरकार को उम्मीद है कि छत्तीसगढ़ के वनवासी क्षेत्रों की आदिवासी महिलाओं के समूहों द्वारा तैयार इन उत्पादों को अब देश-विदेश में अच्छा बाजार मिल सकेगा. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शनिवार को छत्तीसगढ़ हर्बल्स के उत्पादों के अमेजन पर पहले ग्राहक बने. उन्होंने इस एप पर महिला स्वसहायता समूहों द्वारा तैयार 'वन शहद' (CG Wild Honey) के लिए ऑर्डर किया. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ द्वारा की गई इस पहल की सराहना भी की है.

छत्तीसगढ़ के गांवों को बड़ी सौगात देगी बघेल सरकार, CM ने बनाया ये प्लान

महिलाओं को खास ट्रेनिंग
बता दें कि छत्तीसगढ़ राज्य लघुवनोपज संघ ने हाल ही में अमेजन से उनके सहेली प्रोग्राम (CG Saheili Program) के अंतर्गत महिला उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के लिए करार किया है. इसके तहत एक टीम, महिला उद्यमियों के द्वारा बनाए उत्पादों को विशेष सहायता और उनकी बिक्री बढ़ाने के लिए ट्रेनिंग देती है.

बघेल सरकार पर रमन सिंह का तंज, ढाई साल पूरे हो चुके हैं, अब....

'अपनी दुकान' पर मिलेगा सबकुछ
प्रदेश में करीब 13 लाख 50 हजार वनवासी परिवारों के उत्थान के लिए छत्तीसगढ़ सरकार प्रयास कर रही है. वनवासी जनजातियों द्वारा एकत्रित लघुवनोपजों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद कर, उन्हें महिला स्वसहायता समूहों द्वारा संचालित वन धन विकास केंद्रों में अनेकों उपभोक्ता उत्पादों में परिवर्तित किया जाता है. छत्तीसगढ़ के वनों के इन अमूल्य लघु वनोपजों से बने उत्पादों को छत्तीसगढ़ हर्बल्स के ब्रांड से मार्केट मे उपलब्ध कराया जा रहा है. यहां बने वन शहद, ऑर्गेनिक बस्तर काजू, चिरौंजी, महुआ लड्डू जैसे अनेक उत्पाद अब अमेजन पर भी उपलब्ध होंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news