USA और ऑस्ट्रेलिया की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में 9वीं से 12वीं तक की होगी वर्चुअल पढ़ाई, नए सत्र से मिलेगा एडमिशन
Advertisement

USA और ऑस्ट्रेलिया की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में 9वीं से 12वीं तक की होगी वर्चुअल पढ़ाई, नए सत्र से मिलेगा एडमिशन

वर्चुअल स्कूल के तहत क्लास 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं के छात्र प्रवेश ले सकेंगे. इसके अंतर्गत प्रवेश, पढ़ाई और परीक्षा सभी ऑनलाईन पद्धति से होंगे. पोर्टल में विषयवार लर्निंग वीडियो, स्टडी मटेरियल, असाइनमेंट, क्विज़ उपलब्ध रहेंगे.

USA और ऑस्ट्रेलिया की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में 9वीं से 12वीं तक की होगी वर्चुअल पढ़ाई, नए सत्र से मिलेगा एडमिशन

सत्य प्रकाश/रायपुर: कोरोना काल की वजह से लगातार पिछले सत्र से ही स्कूल बंद रहने और पढ़ाई प्रभावित होने के बाद छत्तीसगढ़ सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. USA और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों की तर्ज पर प्रदेश सरकार ने वर्चुअल स्कूल शुरू करने का फैसला लिया है. शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए वर्चुअल स्कूल में प्रवेश भी जल्द शुरू होगा. इसके लिए छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के अंतर्गत छत्तीसगढ़ वर्चुअल स्कूल की स्थापना की जा रही है. यह पोर्टल NIC की तरफ से बनाया जा रहा है. 

वर्चुअल स्कूल में ये छात्र ले सकेंगे प्रवेश
वर्चुअल स्कूल के तहत क्लास 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं के छात्र प्रवेश ले सकेंगे. इसके अंतर्गत प्रवेश, पढ़ाई और परीक्षा सभी ऑनलाईन पद्धति से होंगे. पोर्टल में विषयवार लर्निंग वीडियो, स्टडी मटेरियल, असाइनमेंट, क्विज़ उपलब्ध रहेंगे. जिसे कहीं से भी स्टूडेंट इंटरनेट के माध्यम से देख सकते हैं. छात्रों को अपने चुने हुए मेंटर से शंका संबंधी प्रश्न पूछने की भी सुविधा होगी. वर्चुअल स्कूल का पाठ्यक्रम छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के पाठ्यक्रम में लगभग 30 प्रतिशत कटौती कर तैयार किया गया है.

वर्चुअल स्कूल में एडमिशन की योग्यता
वर्चुअल स्कूल के अंतर्गत कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए कक्षा 8वीं उत्तीर्ण या कक्षा 9वीं अनुत्तीर्ण होना चाहिए. कक्षा 10वीं में प्रवेश के लिए कक्षा 9वीं उत्तीर्ण या कक्षा 10वीं अनुत्तीर्ण होना चाहिए. इसी तरह कक्षा 11वीं में प्रवेश के लिए कक्षा 10वीं उत्तीर्ण या कक्षा 11वीं अनुत्तीर्ण और कक्षा 12वीं में प्रवेश के लिए कक्षा 11वीं उत्तीर्ण या कक्षा 12वीं अनुत्तीर्ण होना जरूरी है.

जानें कैसे होगी वर्चुअल पढ़ाई
वर्चुअल स्कूल के अंतर्गत प्रत्येक विषय के पाठ्यक्रम को 10 इकाई में विभाजित किया जाएगा. प्रत्येक इकाई से संबंधित पाठ्य सामग्री पीडीएफ फाइल के रूप में वेबसाइट पर अपलोड की जायेगी. आवश्यकतानुसार प्रत्येक इकाई के लिए वीडियो लेक्चर तैयार करवाकर वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे. प्रत्येक विषय के प्रत्येक इकाई के लिए असाइनमेंट जारी किए जाएंगे. सर्वप्रथम छात्र को प्रथम इकाई के आधार पर असाइनमेंट जारी किया जाएगा. जब छात्र प्रथम इकाई के असाइनमेंट में उत्तीर्ण हो जाएगा तो वह दूसरे इकाई की पाठ्य सामग्री, वीडियो लेक्चर और असाइनमेंट को देख सकेगा. इसी प्रकार सभी असाइनमेंट को उत्तीर्ण करने के बाद ही वह मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए योग्य होगा.

WATCH LIVE TV

Trending news