मीट नहीं खाते तो खाइए ये फल, मिलेगा जबरदस्त पोषण, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
Advertisement

मीट नहीं खाते तो खाइए ये फल, मिलेगा जबरदस्त पोषण, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

कटहल में तीन सेब के बराबर पैक्टिन मिलता है. ऐसे में सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि कटहल हमारे लिए कितनी फायदेमंद है. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः मांसाहार से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को देखते हुए काफी लोग अब शाकाहार का रुख कर रहे हैं. काफी लोग ऐसा मानते हैं कि शाकाहारी लोगों को उनके खाने से पर्याप्त पोषण नहीं मिलता है. हालांकि ये बात गलत है. कई ऐसे फल-सब्जियां मौजूद हैं, जिनके सेवन से इंसान को भरपूर पोषण मिलता है. अब विज्ञान ने भी इस बात को स्वीकार कर लिया है. विज्ञान ऐसे फलों या सब्जियों को सुपर फूड कहता है. ऐसा ही एक सूपर फूड है कटहल. तो आइए जानते हैं कटहल के फायदे-

सेब से भी ज्यादा फायदेमंद
कहते हैं कि एक सेब हर रोज खाने से हम बीमारियों से दूर रहते हैं. इसकी वजह होती है सेब में पाया जाने वाला पैक्टिन नामक तत्व. बता दें कि एक कटहल में तीन सेब के बराबर पैक्टिन मिलता है. ऐसे में सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि कटहल हमारे लिए कितनी फायदेमंद है. 

बीमारियों से करता है बचाव
कटहल में काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. जो हमारी सेहत के लिए कमाल के फायदेमंद होते हैं. इनसे बीमारियों का खतरा भी घटता है. इंफेक्शन को कम करने के लिए इसमें केरोटेनोएड्स और फ्लेवोनोन्स पाया जाता है. 

ब्लड शुगर लेवल रखता है सामान्य
कटहल में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे ब्लड शुगर को सामान्य रखते हैं. इसमें ब्लड शुगर को कम करने वाला तत्व ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. साथ ही इसमें प्रोटीन, भी पाया जाता है. 

झुर्रियों से बचाता है
त्वचा पर झुर्रियों से बचाव करना है तो कटहल इसमें काफी असरकारक होते हैं. कटहल में विटामिन सी मिलता है जो हमारी स्किन के लिए अच्छा होता है. कटहल के सेवन के साथ ही इसके बीज का पेस्ट बनाकर उसे दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी त्वचा को जबरदस्त फायदा होता है. 

कटहल से मिलता है फाइबर
कटहल में बहुत ज्यादा मात्रा में फाइबर होता है. हमारे पाचन तंत्र के लिए फाइबर बेहद फायदेमंद होता है. साथ ही कटहल से विटामिन ए, विटामिन सी और बहुत से अन्य विटामिन मिलते हैं. कटहल में मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन भी पाया जाता है. भारत में कटहल काफी मात्रा में पाया जाता है. इंसानों के साथ ही वन्यजीव भी कटहल को बड़े ही चाव से खाते हैं. 

(डिस्कलेमर- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ऐसे में कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह पर ही कोई काम करें. )

Trending news