MP Board Exam 2021: 10वीं और 12वीं परीक्षा का टाइम टेबल घोषित, जानें कब से शुरू हो रहे एग्जाम
Advertisement

MP Board Exam 2021: 10वीं और 12वीं परीक्षा का टाइम टेबल घोषित, जानें कब से शुरू हो रहे एग्जाम

इस साल कोरोना काल के कारण बोर्ड परीक्षा दो माह की देरी से शुरू हो रही है. पहली बार बोर्ड परीक्षा सुबह 8 बजे से 11 बजे तक ली जाएगी. गर्मी के कारण इस बार यह परीक्षा 1 घंटे पहले शुरू की जा रही है. एमपी बोर्ड की परीक्षाएं हर साल फरवरी या मार्च माह में शुरू हो जाती थीं.

सांकेतिक तस्वीर.

भोपाल: एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा का टाइम टेबल घोषित कर दिया गया है. 10वीं की परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू होकर 15 मई तक और  12वीं की परीक्षा 1 मई से शुरू होकर 18 मई तक होगी. परीक्षा का समय सुबह 8ः00 से 11ः00 तक होगा. गर्मी के कारण इस बार यह परीक्षा 1 घंटे पहले शुरू की जा रही है. 

गौरतलब है कि इस साल कोरोना काल के कारण बोर्ड परीक्षा दो माह की देरी से शुरू हो रही है. एमपी बोर्ड की परीक्षाएं हर साल फरवरी या मार्च माह में शुरू हो जाती थीं. इस बार कोरोना संक्रमण के चलते माध्‍यमिक शिक्षा मंडल ने पढ़ाई के साथ ही इस साल बोर्ड परीक्षा को लेकर कई बदलाव भी किए हैं...

1. इस बार छात्रों को परीक्षा के दौरान ओएमआर शीट दी जाएगी. इसमें छात्रों को बहु वैकल्पिक प्रश्नों के जवाब लिखना होंगे. 

2. इस बार हर विषय के प्रश्न पत्र तीन श्रेणियों में बंटे होंगे. पहली श्रेणी वस्तुनिष्ठ प्रश्नों (बहु वैकल्पिक प्रश्न) की होगी.दूसरी श्रेणी में विषय परक व तीसरी में विश्लेषणात्मक प्रश्न पूछे जाएंगे.

3. छात्रों को परीक्षा में 50 प्रश्न हल करने को दिए जाएंगे. परीक्षा में लिखने के लिए कॉपियां तो मिलेंगी इसके साथ ही 30 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को आधा घंटे में हल कर ओएमआर शीट पर विकल्प को टिक करना होगा. 

4. इसके पश्चात छात्रों को उत्तर पुस्तिका दी जाएगी जिसमें 20 प्रश्नों को निश्चित शब्द सीमा में हल करना होगा. ओएमआर शीट भोपाल में जचेंगी, कॉपियां स्थानीय स्तर पर.

5. माशिमं द्वारा बोर्ड परीक्षा के पूर्व वेबसाइट पर क्वेश्चन बैंक अपलोड किए जाएंगे. हर विषय के क्वेश्चन बैंक में 500 से ज्यादा प्रश्न होंगे. इस बार बोर्ड परीक्षा का पेपर क्वेश्चन बैंक से ही बनाया जाएगा. क्वेश्चन बैंक के बाहर से प्रश्न नहीं पूछे जाएंगे. 

6. इस वर्ष कोरोना के कारण क्लासेज नहीं चली हैं. छात्रों की पढ़ाई नहीं होने के कारण माशिमं द्वारा कोर्स में 30 फीसदी की कटौती की गई है. इस बार बोर्ड परीक्षा में 70 प्रतिशत पाठ्यक्रम में से ही प्रश्न पूछे जाएंगे. 

7. परीक्षा के पैटर्न में यह बदलाव इस वजह से किया जा रहा है ताकि परीक्षा का रिजल्ट भी जल्द जारी हो सके.

WATCH LIVE TV

Trending news