परंपरा के लिए यहां जिंदगी का रिस्क उठाते हैं लोग, लेटते हैं बेकाबू गाय के रास्ते में
Advertisement

परंपरा के लिए यहां जिंदगी का रिस्क उठाते हैं लोग, लेटते हैं बेकाबू गाय के रास्ते में

उज्जैन जिले के भिडावद गांव में दीपावली के दूसरे दिन एक अनोखी परंपरा निभाई जाती है. जहां लोग अपनी मन्नत पूरी करने के लिए खुद को गायों से कुचलवाते हैं. 

लोगों के ऊपर से निकलती गायें(फाइल फोटो)

उज्जैनः दीपावली पर प्रदेशभर में अलग-अलग परंपराएं निभाई जाती हैं. उज्जैन जिले के बड़नगर तहसील के भिडावद गांव में भी ऐसी ही एक परंपरा सालों से चली आ रही है. जिसे देखकर लोग कांप उठते हैं. यहां जमीन पर लोगों को लिटाकर उनके ऊपर से गायों को दौड़ाया जाता है. ऐसा यह लोग खुद करवाते हैं ताकि उनकी मन्नत पूरी हो सके. यह परंपरा दीपावली के दूसरे दिन निभाई जाती है. 

लोगों के ऊपर से निकलती हैं गायें 
इस परंपरा को देखने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं. सबसे पहले गोवर्धन और गौरी पूजा की जाती है. जबकि गांव की सभी गायों को नहा धुलाकर उन्हें सजाया जाता है. इसके  बाद गांव के लोग चौक में जमा हो जाते हैं. जहां से मन्नत  मांगने वाले लोगों का एक जुलूस पूरे गांव में निकाला जाता है. जुलूस खत्म होने के बाद गांव के मुख्य मार्ग पर इन मन्नत मांगने वाले लोगों को मुह के बल जमीन पर लिटाया जाता है. उसके बाद गांव की सैकड़ों गायों को छोड़ दिया जाता है. ये गाये दौड़ते हुए जमीन पर लेटे हुए लोगों के ऊपर से गुजरती है. शाम के वक्त लोग गांव के गौरी मंदिर पहुंचकर जमकर नाचते हैं. 

fallback

मन्नत पूरी करने के लिए चल रही परंपरा 
भिडावद के ग्रामीणों का कहना है कि यह परंपरा सालों से उनके गांव में चली आ रही है. जिसे उनके बुजुर्ग उन्हें विरासत के रुप में सौंपकर गए हैं. इसलिए वे भी इस परंपरा का निर्वाहन करते आ रहे हैं. माना जाता है कि गाय में 33 करोड़ देवदातों का वास रहता है. ऐसे में गायों को ऊपर से दौड़ाने पर लोगों की मन्नत पूरी होती है. 

fallback

आज भी होगी यह परंपरा 
इस साल भी गांव के लोगो ने मन्नते मांगी हैं, मन्नत मांगने वाले लोग पूरे पांच दिन तक मंदिर में रहते हैं. आज भी शाम के वक्त यह परंपरा निभाई जाएगी. जहां मन्नत मांगने वाले लोगों के ऊपर से गाय दौड़ती हुई जाएगी. जिसे देखने के लिए लोगों की भीड़ जुटती है. 

ये भी पढ़ेंः परंपराः छत्तीसगढ़ के लिए CM बघेल ने हाथ पर मरवाया हंटर जैसा सांटा, 6 प्रहार झेले

ये भी पढ़ेंः मातम में बदली दिवाली की खुशियां, सड़क हादसे में 4 की मौत, 2 गंभीर

ये भी पढ़ेंः वाराणसी में मुस्लिम महिलाओं ने उतारी भगवान राम की आरती

ये भी देखेंः VIDEO: छेड़खानी करने पर महिलाओं ने बीच बाजार में युवक की झाड़ू से की धुनाई

ये भी देखेंः पूजा की; भगवान के चरणों में मत्था टिकाया, वहीं निकल गए कांग्रेस नेता के प्राण, VIDEO में कैद हुआ वाकया

WATCH LIVE TV

ये भी देखे

Trending news