Bhopal News :अब 80 साल तक नहीं टूटेंगे दांत, भोपाल एम्स के डॅाक्टर ने तैयार किया अनोखा गम ब्रश
Advertisement

Bhopal News :अब 80 साल तक नहीं टूटेंगे दांत, भोपाल एम्स के डॅाक्टर ने तैयार किया अनोखा गम ब्रश

MP Innovation: अक्सर देखा जाता है कि लोग दांत टूटने और मसूड़ों की समस्या को लेकर परेशान रहते हैं, इसके लिए कई तरह का इलाज भी कराते हैं इसके बावजूद भी इन्हें राहत नहीं मिलती है. इन सबको ध्यान में रखते हुए एम्स भोपाल के डॅाक्टर ने एक ऐसा ब्रश बनाया है जो चर्चाओं में बना हुआ है. 

Bhopal News :अब 80 साल तक नहीं टूटेंगे दांत, भोपाल एम्स के डॅाक्टर ने तैयार किया अनोखा गम ब्रश

Bhopal News: अक्सर देखा जाता है कि लोग बढ़ती उम्र के साथ लोग दांत मसूड़ों की समस्या से काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं. इससे निजात पाने के लिए कई तरह की दवाईयों का इस्तेमाल करते हैं. साथ ही साथ अपने ब्रश में भी बदलाव करते हैं. मसूड़ों की समस्या को ध्यान में रखते हुए भोपाल एम्स के डॅाक्टर ने एक ऐसा ब्रश बनाया है जो चर्चाओं में बना हुआ है. साथ ही साथ डॅाक्टर ने दावा किया है कि इस ब्रश का प्रयोग करने से दांत 80 साल तक मजबूत बने रहेंगे. जानिए किस चीज से ये ब्रश तैयार किया गया है और इसके क्या फायदे हैं. 

मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि इस ब्रश को बनाने में लकड़ी और लौकी के लुफ्फा का प्रयोग किया गया है. इसमें कहीं पर भी प्लास्टिक का प्रयोग नहीं है, इसे बनाने के साथ डॅाक्टर ने दावा किया है कि मसूड़ों को स्वास्थ्य रखेगा और इससे 80 साल तक दांत मजबूत रहेंगे. 

AIMS के दांत विभाग के एडिशनल प्रोफेसर डॉ.अंशुल राय ने बताया है कि ये मसूड़ों की मालिश करेगा, मसूड़ों की सफाई करेगा और मसूड़ों में जो सूजन जैसी समस्या आती है उसका भी उपचार करेगा. साथ ही जिस पायरिया के कारण लोगों के दांत 40 साल में गिरने लगते हैं, उस पायरिया की बीमारी के होने की संभावना को भी  80 प्रतिशत तक कम करेगा, जिससे 80 साल तक दांत मजबूत रखे जा सकेंगे. इस ब्रश को मसूड़ों में होने वाली समस्या को ध्यान में रखकर बनाया गया है. 

भारत सरकार को भेजा 
डॅाक्टर राय ने इसका उपयोग सबसे पहले अपने परिवार के लोगों और खुद पर किया. साथ ही साथ इसका उपयोग कई और मरीजों पर किया गया. जब इसका रिजल्ट अच्छा आया तो फिर इसे कॅापीराइट के लिए भारत सरकार को भेजा गया और इस पर अमल करते हुए सरकार ने कॅापीराइट प्रदान किया है. 

10 रुपए तक कीमत
डॅा राय ने बताया कि, 1000 से अधिक लोगों पर  ट्रायल कर रिसर्च की जाएगी. रिसर्च करने के बाद ब्रस को मार्केट में भी लॉन्च किया जाएगा. ब्रश की कीमत बाजार में 2 से 10 रुपए की होगी. इससे होने वाली कमाई को रोगी कल्याण समिति को दे दिया जाएगा.  बता दें कि इसे तैयार करके गांव-गांव में सस्ते दाम पर उपलब्ध करवाया जाएगा. 

Trending news