इस जिले में जंग खा रहा 'स्वच्छ भारत मिशन', साफ-सफाई का काम बंद, अधिकारियों ने दी हैरान करने वाली दलील
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh927445

इस जिले में जंग खा रहा 'स्वच्छ भारत मिशन', साफ-सफाई का काम बंद, अधिकारियों ने दी हैरान करने वाली दलील

खराब ट्राई साइकिल का वितरण भी कर दिया गया जो कि पूरी तरह से अनुपयोगी साबित हो रही है.

जंग खा रहा 'स्वच्छ भारत मिशन'

शैलेन्द्र सिंह/बलरामपुर:  स्वच्छ भारत मिशन के तहत बलरामपुर जिले में ग्राम पंचायतों में सफाई के काम के लिए बांटी गई ट्राई-साइकिल अब रखे-रखे जंग खाने लगी हैं. दरअसल कहीं कहीं तो खराब ट्राई साइकिल का वितरण कर दिया गया था जो कि पूरी तरह से अनुपयोगी साबित हो रही है. वही गांव की महिला समूहों का आरोप है कि जिम्मेदार अधिकारियों ने योजना की आधी अधूरी ही जानकारी दी. जिसकी वजह से कहीं कहीं महिला समूहों ने काम भी बंद कर दिया है. वहीं दूसरी ओर पूरे मामले में स्वच्छ भारत मिशन के जिला संयोजक अब विभाग में स्टाफ की कमी का हवाला दे रहे है .

महिला समूहों ने कार्य किया बंद
दरअसल बलरामपुर जिले में वर्ष 2019 में शहरों की तर्ज पर गांव को स्वच्छ रखने की कार्ययोजना बनाई गई थी. जिसके लिए टेंडर प्रक्रिया के माध्यम से जिले के करीब 118 ग्राम पंचायतों में ट्राई सायकिल का वितरण किया गया था. जिसकी संचालन की जिम्मेदारी गांव के ही महिला समूहों को दी गई थी, लेकिन पंचायत के अधिकारियों की उदासीनता की वजह से इस कार्य में लगी महिला समूहों ने अब कहीं कहीं कार्य करना बंद कर दिया है. वहीं कुछ जगहों पर तो काम की शुरुआत भी नहीं हो सकी है. इसी वजह से अब ट्राई साइकिल सेंटरों में रखे-रखे जंग भी खाने लगी हैं.

अधिकारियों की उदासीनता
गिरवरगंज ग्राम पंचायत की महिला समूहों की माने तो उन्हें कार्ययोजना की पूरी जानकारी ही नहीं दी गई है और जिम्मेदार अधिकारी उदघाटन के बाद से दोबारा गांव में आये ही नही है!

स्टाफ की कमी का हवाला
वही पूरे मामले में एसबीएम के जिला संयोजक मदन प्रेमी ने बताया कि स्वच्छता कार्य की जिम्मेदारी ग्राम पंचायतों को दी गई थी, जो अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन नही कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमारे विभाग में स्टाफ की कमी है जिसके कारण पूरे जिले में मॉनिटरिंग कर पाना संभव नहीं हो पा रहा है.

ये भी पढ़ें: MP के ब्लैकमेलर पुलिसकर्मीः आरोपी महिला युवाओं को बहलाकर बनाती थी Video, फिर मिलकर ऐसे लूटते थे रुपए

WATCH LIVE TV

Trending news