MP News: भोपाल में डेंगू का डेरा, 24 घंटे में एक दर्जन से ज्यादा केस आए सामने
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1957988

MP News: भोपाल में डेंगू का डेरा, 24 घंटे में एक दर्जन से ज्यादा केस आए सामने

MP News In Hindi: राजधानी भोपाल में डेंगू थमने का नाम नही ले रहा है. पिछले 24 घंटे में एक दर्जन डेंगू पॉजिटिव मामले सामने आए है. इस डेंगू पॉजिटिव मामलो की संख्या बढ़कर 734 हो गई है. 

 

MP News: भोपाल में डेंगू का डेरा, 24 घंटे में एक दर्जन से ज्यादा केस आए सामने

Bhopal Dengue Update: राजधानी भोपाल में डेंगू थमने का नाम नही ले रहा है. पिछले 24 घंटे में एक दर्जन डेंगू पॉजिटिव मामले सामने आए है. इस डेंगू पॉजिटिव मामलो की संख्या बढ़कर 734 हो गई है. बता दें कि पूरे प्रदेश में इस साल 4 हजार के पार डेंगू के मामले सामने आ चुके है. अस्पतालों में डेंगू वार्ड फुल हो गए हैं. इस साल भोपाल शहर के 22 हजार घरों में लार्वा मिला है. यहां स्थिति दिन प्रतिदिन भयावह होती जा रही है. डेंगू से बचने के लिए इसके लक्षण, बचाव का तरीका जानना बहुत जरुरी है.

24 घंटे में मिले इतने केस
इस साल पूरे देश में डेंगू के मामले तेज़ी से बढ़े हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो सबसे ज्यादा केसेस मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से आ रहे हैं. भोपाल में मरीजों की संख्या 734 हो गई है. पिछले 24 घंटे में  एक दर्जन से ज्यादा डेंगू पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. 

डेंगू की वजह से लोग परेशान
डेंगू के वजह से भोपाल के लोग काफी परेशान हो गए हैं. कॉलोनी में रहने वाले लोगों का कहना है कि मोहल्ले में बहुत गंदगी है. नालियां जाम पड़ी हुई हैं, जिसके कारण यहां मच्छर बहुत हो रहे है. मोहल्ले के 15 से 20 लोग डेंगू से पीड़ित है जिनका इलाज चल रहा है. उन्हें बहुत डर है कि कहीं वह भी इसकी चपेट में न आ जाए.

विदिशा में भी डेंगू से बुरा हाल
मध्यप्रदेश के कई जिलों में डेंगू ने पैर पसार लिया है. रोजाना डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं, जिसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है. विदिशा की बात करें तो विदिशा के रामलीला क्षेत्र स्थित राजपूत कालोनी में रोजाना डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं. यहां स्थिति दिन प्रतिदिन भयावह होती जा रही है. यह क्षेत्र डेंगू का हॉट स्पॉट बना हुआ है. यहां के रहवासियों के मुताबिक पिछले कुछ दिनों में यहां डेंगू से 4 मौत हो चुकी है, तो 15 से 20 लोग बीमार है. 

यह भी पढ़ें: MP Weather Update: एमपी में तेज ठंड का दौर हुआ शुरू, इन जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

 

डेंगू के बचने के उपाय 
डेंगू से बचने के लिए आप घर के आस- पास पानी न जमा होने दें, इसके अलावा अगर आप कूलर प्रयोग कर रहे हैं तो रोजाना उसका पानी बदलें. साथ ही साथ घर में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करें. छोटे बच्चों को वो कपड़े पहनाएं जिससे हाथ पांव पूरी तरह ढका रहे. घर पर ऑलआउट और मच्छरदानी का प्रयोग करें. 

Trending news