PM Kisan: खाते में आने वाला है 2000 Rs, जानिए संभावित तारीख
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh893865

PM Kisan: खाते में आने वाला है 2000 Rs, जानिए संभावित तारीख

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो 8वीं किस्त किसानों के खाते में 10 मई तक भेजी जा सकती है. हालांकि अभी केंद्र सरकार की तरफ इसका अधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. 

फाइल फोटो.

भोपाल: 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि' के तहत किसानों को एक वर्ष में 6000 रुपया दिया जाता है. खाते में यह राशि 2000-2000 के तौर में तीन किस्तों में दी जाती है. अब तक इसकी सात किस्त भेजी जा चुकी है. वहीं, 8वीं किस्त 31 मार्च तक भेजी जानी थी. लेकिन किसी कारण की वजह से अभी तक पैसा नहीं भेजा गया है. 

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो 8वीं किस्त किसानों के खाते में 10 मई तक भेजी जा सकती है. हालांकि अभी केंद्र सरकार की तरफ इसका अधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि 8वीं किस्त मई के दूसरे या तीसरे सप्ताह में भेज दी जाएगी. 

योजना का लाभ फर्जी किसान न उठा सकें, इसलिए इस बार सरकार ने कई बदलाव भी किए हैं. जिसके अनुसार इस बार उन्हीं किसानों के खाते में पैसा भेजा जाएगा, जिनके नाम पर खसरा-खतौनी होगी. इससे पहले इस योजना का लाभ उन किसानों को भी दिया जाता था, जिनके दादा के नाम पर खेती थी. साथ ही प्राइवेट नौकरी और पेंशन धारकों को भी पैसा दिया जा रहा था. लेकिन इस बार नहीं दिया जाएगा. 

क्या पीएम किसान सम्मान निधि
पीएम किसान सम्मान निधि नरेंद्र मोदी सरकार ड्रीम योजनाओं में से एक है. इसके तहत किसानों को हर वर्ष 6000 रुपए दिए जाते हैं. ताकि किसानों को उर्वरक और जुताई-बुआई के लिए साहूकारों से लोन न लेना पडे़.

WATCH LIVE TV

Trending news