7th Pay Commission: सैनिकों के पेंशन की बजट राशि में कटौती, जानें क्या होगा असर?
Advertisement

7th Pay Commission: सैनिकों के पेंशन की बजट राशि में कटौती, जानें क्या होगा असर?

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो केंद्र सरकार सैनिकों के रिटायरमेंट की आयु बढ़ाने जा रही है. इसलिए बजट राशि में कटौती की गई है. 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को 2021-22 का आम बजट पेश कर दिया है. चीन के साथ सीमा पर लगातार जारी गतिरोध के बावजूद भी इस बार बजट में मामूली वृद्धि की गई है. अगले बजट के लिए 4.78 लाख करोड़ रुपए रखा गया है, जो कि पिछले वर्ष से सिर्फ 1.4% ज्यादा है. वहीं इस वर्ष पूर्व सैनिकों के पेंशन राशि में भी कटौती की गई है. 

MP Police Bharti: 4000 पदों पर आवेदन की तारीख बढ़ी, जानें न्यू डेट

18 हजार करोड़ रुपए कम हुए
इस बार के डिफेंस बजट में पेंशन के लिए 1.15 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. जबकि पिछले साल के बजट में यह राशि 1.33 लाख करोड़ रुपए थी. इस हिसाब से इस वर्ष लगभग 18 हजार करोड़ रुपए की कमी हुई है. लेकिन पिछले साल पेंशनरों पर 18 हजार करोड़ रुपए एरियर के रूप में खर्च किए गए थे. हालांकि इस बार हुई बजट राशि में कटौती का सैनिकों की पेंशन पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो केंद्र सरकार सैनिकों के रिटायरमेंट की आयु बढ़ाने जा रही है. इसलिए बजट राशि में कटौती की गई है. आपको बता दें कि भारत में इस समय तीनों सेनाओं के करीब 24 लाख भूतपूर्व सैनिक हैं. 

Madhya Pradesh की जेलों में फैला AIDS, 3 साल में 746 कैदी मिले HIV पॉजिटिव

यहां जानें तीनों सेनाओं की बजट राशि
इस बार आर्मी के लिए कैपिटल बजट 36481 करोड़, नेवी के लिए 33253 करोड़ और एयर फोर्स के लिए 53214 करोड़ रुपए है. जबकि पिछले साल आर्मी के लिए 33474, नेवी के लिए 26688 करोड़ और एयर फोर्स के लिए 43282 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया था. इस साल एयर फोर्स और नेवी के बजट पर ज्यादा जोर दिया गया है. 

VIDEO: एक ही मंडप में दो दुल्हनों संग शादी, सात फेरे के बाद चंदू की हुईं हसीना और सुंदरी

वुमन टीम इंडिया की तेज गेंदबाज का घरेलू क्रिकेट में कारनामाः दो दिन में जड़े दो दोहरे शतक

WATCH LIVE TV-

Trending news