वुमन टीम इंडिया की तेज गेंदबाज का घरेलू क्रिकेट में कारनामाः दो दिन में जड़े दो दोहरे शतक
Advertisement

वुमन टीम इंडिया की तेज गेंदबाज का घरेलू क्रिकेट में कारनामाः दो दिन में जड़े दो दोहरे शतक

भारत के लिए 18 साल की उम्र में डेब्यू करने वाली पूजा वस्त्राकर ने अपने दूसरे ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अर्धशतक जड़ा था. जो 9वें नंबर बैटिंग करते हुए बनाया गया एक विश्व रिकॉर्ड स्कोर है.

पूजा वस्त्राकर

इंदौरः भारतीय महिला क्रिकेट (Indian Women Cricket Team) टीम में खेलने वाली मध्य प्रदेश की तेज गेंदबाज ने अपनी बल्लेबाजी के दम पर सभी को चौंका दिया. 21 साल की पूजा वस्त्राकर (Pooja Vastrakar) ने एमपीसीए (Madhya Pradesh Cricket Association) द्वारा आयोजित संभागीय क्रिकेट टूर्नामेंट में लगातार दो दोहरे शतक (Two Double Century) जड़ दिए. खास बात तो यह कि उन्होंने ये दोनों दोहरे शतक लगातार दो दिनों में ही जड़े हैं.

यह भी पढ़ेंः- ढाबे पर रुका धाकड़ गर्ल का काफिला, कंगना ने सभी को पिलाई चाय

बनाया 262 और 219 का स्कोर
इंदौर में MPCA द्वारा आयोजित जेएस आनंद अंतर संभागीय वन-डे क्रिकेट टूर्नामेंट चल रहा है. यहां सोमवार को शहडोल संभाग की ओर से खेलते हुए पूजा ने चंबल संभाग के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा और 219 रन की पारी खेली. उनकी इस पारी की बदौलत शहडोल ने चंबल की टीम को 289 रनों के बड़े अंतर से हराया. इस टूर्नामेंट में पूजा की पहली डबल सेंचुरी सागर संभाग की टीम के खिलाफ आई. जब 31 जनवरी को उन्होंने 262 रनों की पारी खेली.

टीम ने 50 ओवर में बनाए 419 रन
इंदौर के एसएस कम्यून मैदान (SS Cricket Commune Ground) पर खेले गए मैच में शहडोल की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए एक विकेट के नुकसान पर 419 रन बना डाले. वस्त्राकर ने टीम के लिए ओपनिंग करते हुए 143 गेंदों की अपनी पारी में 38 चौके और एक छक्का जड़ा. उन्होंने पहले विकेट के लिए 348 रन जोड़े, जिसमें रीना यादव के 131 रनों का योगदान रहा. जवाब में बैटिंग करने उतरी चंबल की टीम 41.1 ओवर में 131 रन पर ही सिमट गई.

यह भी पढ़ेंः- जानिए कैसे बनते हैं UMPIRE, अगर ये क्वालिफिकेशन है तो आप भी कर सकते हैं अंतर्राष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग

भारतीय टीम के लिए बना चुकी हैं रिकॉर्ड
बल्लेबाजी में दो दोहरे शतक जड़ने वाली पूजा का भारतीय महिला टीम में चयन बतौर तेज गेंदबाज हुआ. लेकिन उन्होंने भारतीय टीम के लिए खेलते हुए बल्लेबाज के रूप में विश्व रिकॉर्ड बनाया. 18 साल की उम्र में भारत के लिए डेब्यू करने वाली तेज गेंदबाज ने अपने दूसरे ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अर्धशतक जड़ा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने 56 गेंदों पर 51 रनों की पारी खेली थी.

उनका यह स्कोर महिला क्रिकेट में 9वें नंबर पर बैटिंग करते हुए बनाया गया अब तक का सर्वाधिक स्कोर बना. उनसे पहले न्यूजीलैंड की लूसी डूलन ने साल 2009 में इंग्लैंड के खिलाफ बैटिंग करते हुए 48 रन बनाए थे. बता दें कि 21 साल की पूजा ने भारत के लिए छह वन-डे और 20 अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच खेले, जिनमें उन्होंने कुल 16 विकेट अपने नाम किए. वहीं दोनों फॉर्मेट में करीब 200 रन बनाए हैं.

यह भी पढ़ेंः- कचरा फ्री इंदौर का अगला लक्ष्य बेगर फ्री का, 8 करोड़ की लागत से 5 हजार भिक्षुओं को देगा ट्रेनिंग

WATCH LIVE TV

Trending news