CBSE की राह पर चल सकता है MP Board? 10वीं के छात्रों को दिया जा सकता है जनरल प्रमोशन

CBSE 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया, अब 10वीं के सभी बच्चों को जनरल प्रमोशन देकर अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा.   

CBSE की राह पर चल सकता है MP Board? 10वीं के छात्रों को दिया जा सकता है जनरल प्रमोशन
फाइल फोटो

भोपालः देशभर में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच केंद्र सरकार ने  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं की परीक्षा रद्द कर छात्रों को जनरल प्रमोशन दिए जाने का फैसला किया है. जबकि सीबीएसई 12वीं की परीक्षाओं को भी स्थगित करने का फैसला लिया है. वहीं मध्य प्रदेश में भी शिवराज सरकार ने एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है.  

10वीं के छात्रों को दिया जाएगा जनरल प्रमोशन 
दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के बीच हुई बैठक के बाद यह फैसला लिया गया. जहां 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया, अब 10वीं के सभी बच्चों को जनरल प्रमोशन देकर अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा. लेकिन इन बच्चों का रिजल्ट के साथ प्रमोट किया जाएगा. हालांकि इस रिजल्ट का आधार क्या होगा, यह CBSE बोर्ड इसे तय करेगा, फिलहाल इस पर फैसला नहीं हुआ है. जबकि 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया. जब देश में हालात सामान्य होंगे तब सीबीएसई 12वीं की परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी. परीक्षा शुरू होने से 15 दिन पहले बच्चों को जानकारी दी जाएगी. 

दरअसल, शिवराज सरकार ने भी मध्य प्रदेश में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने बताया था कि अब 30 मई के बाद ही बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी. लेकिन केंद्र सरकार द्वारा 10वीं के छात्रों को दिए गए जनरल प्रमोशन के बाद ऐसा माना जा रहा है कि शिवराज सरकार भी 10वीं के छात्रों को जनरल प्रमोशन दे सकती है. 

जल्द फैसला ले सकती है शिवराज सरकार 
शिक्षा विभाग से जुड़े जानकारों का मानना है कि अगर कोविड इसी तरह से बढ़ता रहा. तो शिवराज सरकार भी बोर्ड के छात्रों को जनरल प्रमोशन दे सकती है. हालांकि इस बारे में अब तक मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से कोई आदेश नहीं आया है. मध्य प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए राज्य सरकार रोजाना नए-नए फैसले ले रही है, संक्रमण को देखते हुए सरकार ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को 30 मई के बाद कराने का निर्णय लिया है, स्कूल शिक्षा मंत्री व इंदर सिंह परमार ने बताया कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 30 मई के बाद होगी, इसकी रूपरेखा तैयार की जा रही है. 

ये भी पढ़ेंः CBSE Board Exam 2021: सरकार ने 10वीं की परीक्षा रद्द कीं, 12वीं के एग्जाम डेट आगे बढ़ी

कैसे दिया जाता है जनरल प्रमोशन 
दरअसल, छात्रों को जनरल प्रमोशन दिए जाने के अलग-अलग प्रावधान हैं. खासकर छात्रों को उनकी पिछली परीक्षा में बनी मेरिट के आधार पर जनरल प्रमोशन दिया जाता है. इसके अलावा असाइनमेंट, या फिर साल के बीच में होने वाली परीक्षाओं के आधार पर भी जनरल प्रमोशन दिए जाने का प्रावधान है. हालांकि इस बार कोरोना की वजह से स्कूल सालभर बंद ही रहें हैं. ऐसे में माना जा रहा है अगर शिवराज सरकार भी छात्रों को जनरल प्रमोशन दिए जाने का फैसला करती है, तो छात्रों को उनकी पिछली साल की परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर प्रमोट किया जा सकता है.  

मध्य प्रदेश में एडमिट कार्ड हो चुके हैं जारी 
मध्य प्रदेश में बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं का एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. छात्र चाहें तो एडमिट कार्ड माध्यमिक शिक्षा मंडल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. हालांकि उन्हें इसके लिए संबंधित स्कूल के प्राचार्य का सिग्नेचर कराना होगा. इसके अलावा जो छात्र एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में असमर्थ हैं, वे अपने स्कूल से एडमिट कार्ड ले सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः MP Board Exam: रद्द हुईं 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, जानें फिर कब होंगे एग्जाम

WATCH LIVE TV