इस तारीख से खुलेगा विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मांडू, पुरातत्व विभाग ने बनाया प्लान
Advertisement

इस तारीख से खुलेगा विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मांडू, पुरातत्व विभाग ने बनाया प्लान

अब पुरातत्व विभाग के एक आदेश के बाद 16 जून से इसको आम पर्यटकों के लिए खोला जा रहा है.

खुलेगा विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मांडू

कमल/धार: कोरोना संक्रमण के चलते लंबे समय से बंद धार जिले का विश्व प्रसिद्ध पर्यटन क्षेत्र मांडू पुरातत्व विभाग के द्वारा जारी आदेश के बाद कल यानी 16 जून से आम पर्यटकों के लिए पुनः शुरू हो जाएगा.

आम पर्यटकों के लिए खोला जा रहा
पुरातत्व विभाग के द्वारा आधीन मांडू को कोरोना के चलते आम पर्यटकों के लिए लंबे समय से बंद कर दिया गया था. अब पुरातत्व विभाग के एक आदेश के बाद तुरंत 16 जून से इसको आम पर्यटकों के लिए खोला जा रहा है. धार कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने बताया कि ASI के आदेश के बाद अब पुनः प्रसिद्ध पर्यटन क्षेत्र मांडू को शुरू किया जा रहा है. कलेक्टर ने बताया अब 16 जून से सूर्योदय से सूर्यास्त तक पुरातत्व की अधिकतर इमारतों को खोला जाएगा.

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन जरूरी
आज जिला प्रशासन ASI के साथ बैठक कर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करवाने के लिए रूपरेखा तैयार करेगा. जिसमें आने वाले पर्यटकों के सोशल डिस्टेंसिंग मास्क और हैंड सेनेटाइजेशन पर फोकस किया जाएगा.

बंद होने से टूरिज्म पर पड़ा असर
कलेक्टर ने कहा कि बीते कई दिनों से मांडू बंद होने से टूरिज्म पर काफी फर्क पड़ता है. स्थानीय लोगों के रोजगार पर भी काफी प्रभाव पड़ा है. कलेक्टर ने उम्मीद जताई है कि आने वाला सीजन मांडू के लिए ऐतिहासिक होगा. उन्होंने कहा कि देश विदेश से आने वाले सैलानियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो इसका जिला प्रशासन और पुरातत्व विभाग विशेष ध्यान रखेगा. आपको बता दे बारिश के समय देश दुनिया से सैलानियों की भारी भीड़ मांडू पंहुचकर ऐतिहासिक इमारतों और प्राकृतिक वादियों का लुफ्त उठाती है.

ये भी पढ़ें: सरकारी योजनाओं की अब इस तरह होगी मॉनिटरिंग, प्रशासन ने अपनाया यह अनोखा तरीका

WATCH LIVE TV

Trending news