31 मार्च 2021 से पहले कर लें ये काम, नहीं तो बंद हो सकता है आपका खाता, जानिए क्यों

आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) ने नोटिफिकेशन जारी कर अपने कस्टमर्स को केवाईसी (KYC) अपडेट कराने के लिए कहा है.

31 मार्च 2021 से पहले कर लें ये काम, नहीं तो बंद हो सकता है आपका खाता, जानिए क्यों
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: आईडीबीआई बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए जरूरी सूचना जारी की है. यह सूचना (KYC) के अपडेशन को लेकर है. बैंक ने कहा है कि जिन लोगों ने अब तक केवाईसी अपडेट नहीं कराया है, वे तुरंत करा लें. वरना बैकिंग सुविधाओं में दिक्कत आ सकती है. आईडीबीआई बैंक ने इसके लिए रिजर्व बैंक के निर्देशों का भी हवाला दिया है.

Indian Air Force Recruitment 2021: ग्रुप X और Y पदों पर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ये रहा डायरेक्ट लिंक

दरअसल इस सूचना में कहा गया है कि आईडीबीआई बैंक के ग्राहक केवाइसी दस्तावेज अपने पास की बैंक शाखा में जमा करें. बैंक ने यह भी कहा है कि अपडेट के लिए बैंक अपने ग्राहकों को मोबाइल के मैसेज, ई-मेल, नोटिस के जरिए भी सूचित करता है, इसलिए जिन लोगों को सूचना मिली है वो केवाईसी अपडेट करा लें

बैंक ने दिया यह निर्देश
बैंक ने अपने निर्देश में बताया कि केवाईसी अपडेट के लिए किन कागजों की जरूरत पड़ेगी. बैंक के मुताबिक, पैन कार्ड या इसके समकक्ष ई-दस्तावेज, पहचान पत्र में, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार पत्र या कार्ड जमा कराना होगा. पहचान पत्र के लिए इनमें से कोई एक भी दस्तावेज जमा कराना होगा. इसके साथ ही नए रंगीन फोटो भी देने होंगे.

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें
केवाईसी के अपडेशन की अधिक जानकारी के लिए बैंक की वेबसाइट www.idbi.in पर विजिट कर सकते हैं. बैंक की तरफ से जारी एक सूचना में कहा गया है कि बैंकिंग सेवाओं को बिना रुकावट जारी रखने के लिए अपडेशन का काम 31 मार्च 2021 तक कर लिया जाना जरूरी है.

क्या होता है केवाईसी
किसी भी बैंक में आपको खाता खुलवाने के लिए केवाईसी की जरूरत होती है. जिसे रिजर्व बैंक की तरफ से अनिवार्य कर दिया गया है. इसके अलावा म्युचुअल फंड अकाउंट खुलवाने, बैंक लॉकर्स, ऑनलाइन म्युचुअल फंड खरीदने और सोने में निवेश करने के लिए केवाईसी कराना जरूरी होता है. 

DDC Election 2020: श्रीनगर में BJP को जीत दिलाने वाले एजाज हुसैन को अनुराग ठाकुर ने किया सम्मानित

केवाईसी क्यों जरूरी
केवाईसी के जरिये बैंक को अपने ग्राहक को वेरीफाई करने में सुविधा होती है. बैंक केवाईसी के जरिए जानता है कि उसके ग्राहक के लेन-देन में कोई गड़बड़ी तो नहीं है. इतना ही नहीं, अगर आपको कहीं निवेश करना है तो इसके लिए भी केवाईसी जरूरी होता है. केवाईसी के बिना कस्टमर निवेश नहीं कर सकता. इसके बगैर बैंक खाता भी खोलना आसान नहीं है.

WATCH LIVE TV